September 24, 2024

श्रीलंका के खिलाफ T20I और ODI सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, हार्दिक पांड्या बने कप्तान 

0

 नई दिल्ली 

श्रीलंका के खिलाफ अगले सप्ताह से शुरू हो रही तीन मैचों की T20 इंटरनेशनल और इतने ही मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने कर दिया है। टीम की सलेक्शन कमेटी ने टी20 सीरीज के लिए टीम के कप्तान के रूप में हार्दिक पांड्या को चुना है, क्योंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा अभी तक फिट नहीं हैं। 

वनडे सीरीज में टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करने वाले हैं, क्योंकि वे चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले के दौरान उनके अंगूठे में चोट लगी थी, जो अभी तक पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है। वहीं, केएल राहुल टी20 सीरीज से बाहर हैं, लेकिन वनडे टीम का हिस्सा हैं। हालांकि, वनडे टीम के उपकप्तान हार्दिक पांड्या हैं।

इन खिलाड़ियों की छुट्टी

भारत ने आखिरी टी20 सीरीज न्यूजीलैंड के दौरे पर खेली थी, जो टी20 विश्व कप 2022 के बाद खेली गई थी। इसके बाद से अब तक टीम में कई बदलाव हुए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम से बाहर होना पड़ा है, क्योंकि सीमित ओवरों की क्रिकेट में उनका प्रदर्शन पिछले साल अच्छा नहीं रहा है। भुवनेश्वर कुमार भी टी20 टीम में नहीं हैं।

टी20 टीम में विराट कोहली का भी नाम नहीं है। शायद उन्हें आराम दिया गया होगा। वनडे टीम में विराट कोहली और केएल राहुल हैं, लेकिन यहां से शिखर धवन की छुट्टी हो गई है। मोहम्मद शमी की वनडे टीम में वापसी हुई है। रविंद्र जडेजा, दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह को लेकर कोई अपडेट नहीं हैं, जो इंजरी के चलते टीम से बाहर हैं।

नया चेहरा

भारत की टी20 टीम में दो नए चेहरे भी देखने को मिले हैं। बीसीसीआई की चयन समिति ने शिवम मावी और मुकेश कुमार को टी20 इंटरनेशनल टीम में जगह दी है। हालांकि, वनडे टीम में इन खिलाड़ियों को मौका नहीं दिया गया है। टी20 टीम में संजू सैमसन का नाम है, लेकिन उनको वनडे सीरीज के लिए मौका नहीं दिया गया है। 

टीम इस प्रकार हैं

श्रीलंका T20I के लिए भारत की टीम: हार्दिक पांड्या (कप्तान), ईशान किशन (wk), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव (VC), दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार।

श्रीलंका वनडे के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (वीसी), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मो. शमी, मो. सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *