September 23, 2024

कोरोना की तैयारियों को लेकर अम्बेडकर अस्पताल में मॉकड्रिल

0

रायपुर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के दिशा-निर्देर्शों के अनुरूप कोविड की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय में आज कोरोना प्रबंधन (कोविड मैनेजमेंट) प्रोटोकॉल का मॉकड्रिल किया गया।

शासन से प्राप्त दिशा-निदेर्शों के अनुरूप कोरोना प्रबंधन मॉकड्रिल के दौरान एक प्रतीकात्मक मरीज के माध्यम से चिकित्सकीय, नर्सिंग, पैरामेडिकल स्टॉफ के रैपिड रिस्पांस (त्वरित प्रतिक्रिया) को परखा गया। चिकित्सालय के विशेषीकृत कोरोना वार्ड में मॉकड्रिल के दौरान इस बात की सुनिश्चितता की गई कि यदि भविष्य में कोरोना का कोई संभावित प्रकरण आता है तो किस तत्परता से उसका उपचार किया जाएगा। इस दौरान सभी तरह के जीवन रक्षक उपकरणों का प्रतीकात्मक रूप से उपयोग करते हुए उनकी क्रियाशीलता की जांच की गई। स्वास्थ्य मंत्री श्री टी. एस. सिंहदेव ने आॅनलाइन जुड़कर मॉकड्रिल को देखा और तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान चिकित्सा महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ. तृप्ति नागरिया, अम्बेडकर अस्पताल अधीक्षक डॉ. एस. बी. एस. नेताम, अस्थि रोग विभागाध्यक्ष डॉ. विनित जैन, क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ एवं कोरोना के आईसीयू इंचार्ज डॉ. ओ. पी. सुंदरानी, रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. आर. के. पंडा, नेत्र रोग विभाग से डॉ. संतोष सिंह पटेल, जनरल सर्जरी से डॉ. संदीप चंद्राकर समेत चिकित्सालय के नर्सिंग स्टॉफ, पैरामेडिकल स्टॉफ एवं तकनीकी विशेषज्ञ मौजूद रहे।

अस्पताल अधीक्षक डॉ. एस. बी. एस. नेताम ने कोरोना की तैयारियों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना के संभावित प्रकरणों से निपटने के लिए अस्पताल में पर्याप्त व्यवस्था है। वर्तमान में चिकित्सालय में मेडिकल आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है। आक्सीजन की उपलब्धता के लिए दो पीएसए आॅक्सीजन जनरेटर प्लांट, एक क्रायोजेनिक टैंक के साथ ही साथ मैनिफोल्ड सिस्टम है। वर्तमान में 20 बेड का कोरोना आईसीयू तथा 12 बेड का ट्राइऐज वार्ड तैयार है। इसके अलावा आक्सीजन युक्त 60 बेड की व्यवस्था है। जरूरत पडने पर बेड को बढ़ाया जाएगा। दवाईयों, पीपीई किट तथा जांच किट की उपलब्धता है। फिलहाल चिकित्सालय में कोरोना के कोई केस नहीं है। शासन के निदेर्शानुसार कोविड से निपटने के लिए चिकित्सालय स्तर पर पूरी तैयारियां कर ली गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *