September 23, 2024

बर्फीली हवाओं से ठिठुरा यूपी, सर्दी और ढहाएगी सितम, कब मिलेगी राहत

0

 लखनऊ
बर्फीली हवाओं ने लोगों को ठिठुराया। यूपी के कई शहरों में तेज हवाओं ने गलन बढ़ा दी। गुरुवार सुबह राजधानी लखनऊ, कानपुर, मेरठ, गाजियाबाद,  और गोरखपुर आदि शहरों में तेज हवाएं चलने से कोहरे से राहत मिली, लेकिन शीतलहर ने हाथ-पांव सुन्‍न कर दिए।  मौसम विभाग के अनुसार एक दो दिन मामूली राहत रहेगी लेकिन माह के अंत में तापमान फिर नीचे जाएगा।

बुधवार को धूप में मामूली तेजी थी इसलिए दोपहर में कुछ देर घर की छतों और बाहर निकले लोगों को राहत जरूर महसूस हुई। बावजूद इसके उच्च हिमालयी इलाकों से होकर आ रही पछुआ हवाओं ने लोगों को बेहाल रखा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हवा की गति में थोड़ी कमी आने की वजह से तापमान थोड़ा बढ़ा है। 30 से 31 के बीच दिन और रात का तापमान फिर नीचे जाएगा। 

छाएगा घना कोहरा 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, तेज हवाओं ने गुरुवार को कोहरे की चादर को हटा दिया है। इसके बाद शहर के कुछ हिस्सों में 'शीत लहर' या 'कोल्ड डे' की स्थिति के साथ कोहरे की स्थिति फिर से लौट सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। कई शहरों में हल्का कोहरा रह सकता है। इसके बाद 30 दिसंबर को भी तापमान इसी तरह का बना रहेगा। 31 दिसंबर से ठंड एक बार फिर अपने पांव फैलाना शुरू कर देगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *