September 23, 2024

वुमेंस T20 WC के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

0

नई दिल्ली 

अखिल भारतीय महिला चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका में जनवरी से शुरू होने वाली त्रिकोणीय सीरीज और आगामी आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम इंडिया ICC महिला T20 विश्व कप 2023 में 12 फरवरी को केप टाउन में पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। टीम इंडिया ग्रुप 2 में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और आयरलैंड के साथ है। ग्रुप चरण के अंत में हर समूह की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में खेलेंगी। फाइनल 26 फरवरी 2023 को होगा। टी20 विश्व कप से पहले टीम इंडिया एक त्रिकोणीय सीरीज टूर्नामेंट खेलेगी, जो 19 जनवरी 2023 से शुरू होगी।

14 महीने बाद शिखा की वापसी

शिखा पांडे ने भारत की ओर से पिछला मैच अक्टूबर 2021 में खेला था, जिसके बाद उन्हें विवादास्पद हालात में टीम से बाहर कर दिया गया था। उनकी टीम में वापसी हालांकि दर्शाती है कि भारत के पास तेज गेंदबाजी विभाग में अधिक विकल्प नहीं हैं। गेंद को स्विंग कराने की क्षमता रखने वाली 33 साल की शिखा ने भारत के लिए तीन टेस्ट, 55 वनडे अंतरराष्ट्रीय और 56 टी20 मुकाबले खेले हैं।

जेमिमा को मिली जगह

भारतीय टीम की अगुआई हरमनप्रीत कौर करेंगी, जबकि स्मृति मंधाना उप कप्तान होंगी। ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम के खिलाफ सीरीज में 1-4 की हार के दौरान प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम करने के बावजूद जेमिमा रोड्रिग्स टीम में अपनी जगह बचाने में सफल रही हैं। 

गेंदबाजी में करना होगा सुधार

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में पदार्पण करने वाली बाएं हाथ की तेज गेंदबाज अंजलि सरवानी को भी टीम में जगह मिली है। तेज गेंदबाजी में अन्य विकल्प रेणुका ठाकुर और पूजा वस्त्रकार हैं। पूजा का टीम में शामिल होना हालांकि फिटनेस पर निर्भर करेगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज ने गेंदबाजी विभाग में भारत की कमजोरियां उजागर की और आईसीसी टूर्नामेंट से पहले भारतीय टीम को काफी काम करना होगा। स्पिन गेंदबाजी में भारत के ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा और देविका वैद्य के अलावा राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ का विकल्प रहेगा। शेफाली वर्मा और ऋचा घोष पहले ही अंडर-19 टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में मौजूद हैं। भारत 2020 टी20 विश्व कप के फाइनल में भी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया से हार गया था। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका में होने वाली त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए भी टीम की घोषणा की। विश्व कप की रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल स्नेह राणा, एस मेघना और मेघना सिंह को त्रिकोणीय श्रृंखला की टीम में जगह मिली है। भारत, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच त्रिकोणीय श्रृंखला 19 जनवरी से शुरू होगी।

भारत के लिए मार्च 2021 में पिछला मुकाबला खेलने वाली सुषमा वर्मा ने त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए टीम में वापसी की है। टीम में एकमात्र नया चेहरा ऑलराउंडर अमनजोत कौर हैं। भारत अपने अभियान की शुरुआत 19 जनवरी को मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगा और फिर 23 जनवरी को वेस्टइंडीज से भिड़ेगा। सभी टीम एक दूसरे के खिलाफ दो बार भिड़ेंगी, जिसके बाद फाइनल दो फरवरी को होगा।
 
टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, ऋचा घोष, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्रकार, राजेश्वरी गायकवाड़ और शिखा पांडे। 

त्रिकोणीय सीरीज के लिए भारतीय टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, यस्तिका भाटिया, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, अंजलि सरवानी, सुषमा वर्मा, अमनजोत कौर, पूजा वस्त्रकार, एस मेघना, स्नेह राणा और शिखा पांडे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *