September 23, 2024

RSS भारत के टुकड़े-टुकड़े कर रहा है: मणिशंकर अय्यर

0

 नई दिल्ली 
अपने बयानों की वजह से अक्सर चर्चा में रहने वाले कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ को लेकर ऐसा बयान दिया है कि वह सुर्खियों में हैं। मणिशंकर अय्यर ने कहा कि आरएसएस भारत को बांट रहा है। उन्होंने कहा कि धर्म, भाषा, जाति, संस्कृति के आधार पर संघ परिवार लोगों को बांट रहा है, देश के टुकड़े-टुकड़े कर रहा है। भारत जोड़ो यात्रा संघ परिवार के गलत काम की वजह से हो रही है, भारत को एक बार फिर से एकजुट करने की जरूरत है।मणिशंकर अय्यर ने यह बात कांग्रेस के स्थापना दिवस समारोह के दौरान आयोजित कार्यक्रम में कही। अय्यर से जब पूछा गया कि क्या भारत बंट गया है तो उन्होंने कहा कि मैं यह होते हुए देख सकता हूं, क्या आप नहीं देख सकते हैं, देश को तोड़ने की कितनी कोशिश हो रही है।
 
मणिशंकर अय्यर के बयान पर भारतीय जनता पार्टी ने तीखा पलटवार किया है। पार्टी के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि कांग्रेस खुद राजस्थान से लेकर कर्नाटक तक टूटी हुई है, अब ये लोग एक बार फिर से सरदार पटेल को नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। मणिशंकर अय्यर कहते हैं कि भारत टूटा हुआ है तो क्या सरकार पटेल भारत को जोड़ नहीं पाए, क्या राहुल गांधी यह काम करेंगे। भारत सिर्फ एक बार टूटा था और वह कांग्रेस के समय जब देश का बंटवारा हुआ था। पूनावाला ने कहा कि मणिशंकर अय्यर जी को यह बताना चाहिए कि क्या सरदार पटेल और उनके योगदान को आप और कांग्रेस स्वीकार नहीं करते हैं। आज यह भारत जोड़ो नहीं है बल्कि भारत तोड़ो नफरत जोड़ो यात्रा है। मेधा पाटकर, जॉर्ज पोन्निअन जैसे लोग इस यात्रा में शामिल हो रहे हैं, उससे साफ है कि यह भारत तोड़ो यात्रा है। भाजपा ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह टुकड़े-टुकड़े गैंग का समर्थन करती है।

बता दें कि मणिशंकर अय्यर इससे पहले भी अपने बयान को लेकर चर्चा में आए थे। 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए चायवाला शब्द का इस्तेमाल किया था। उन्होंने कहा था कि मोदी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम के बाहर चाय की दुकान खोल लेनी चाहिए। जिसके बाद 2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने पीएम के लिए नीच किसम का आदमी शब्द का इस्तेमाल किया था, जिसके चलते उन्होंने कांग्रेस पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था ।हालांकि बाद में उनके निष्कासन को वापस ले लिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *