September 23, 2024

नल जल सामुदायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

0

डिंडोरी
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग जिला डिंडोरी के मार्गदर्शन में जल जीवन मिशन अंतर्गत  सहयोगी प्रशिक्षण संस्था सेंटर फॉर एडवांस रिसर्च एंड डेवलपमेंट, कार्ड  द्वारा तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण  ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति तथा नल जल योजना के संचालन संधारण हेतु चयनित स्व सहायता समूह के सदस्यों का क्षमता संवर्धन हेतु जिला मुख्यालय डिंडोरी के होटल नर्मदा इन में प्रशिक्षण संपन्न किया गया। प्रशिक्षण में विषय विशेषज्ञों के द्वारा नल जल योजना के सुचारू रूप से संचालन संधारण हेतु आवश्यक गतिविधियां एवं समस्याओं से निपटने हेतु समाधान कैसे किया जाए, नल जल योजना के मरम्मत कार्य में समिति की भूमिका, योजना से  आय व्यय का लेखा संधारण, जल जनित बीमारी और उसके निदान ,जल गुणवत्ता परीक्षण की विधि को विस्तार से बताया गया।नल जल योजना का क्रियान्वयन ग्राम वासियों के लिए ग्राम वासियों के द्वारा किया जाना है।

नल जल योजना के संचालन के लिए ग्राम समुदाय की भूमिका को बखूबी बताया गया। इस प्रशिक्षण  में बेहतर समझ विकसित करने हेतु  कार्यपालन यंत्री एवं विभाग द्वारा प्रतिभागियों को ग्राम डांड विदय पुर में औचक भ्रमण करवाया गया एवं विभिन्न योजना के सभी मापदंडों  से परिचित करवाया गया।

हर घर जल योजना में कार्ड संस्था के प्रशिक्षकों द्वारा पाइप लाइन नल कनेक्शन ,  नल जल योजना में  ग्रे वाटर मैनेजमेंट ,बागवानी एवं नल जल योजना का के स्थायित्व हेतु जल संचय  पर भी चर्चा किया गया। प्रशिक्षण के दौरान पीपीटी, सफलता की कहानी, परिचर्चा, ग्रुप चर्चा के माध्यम से संबंधित विषय पर समझ विकसित करने का प्रयास किया गया। प्रतिभागियों द्वारा इस दौरान पी आर ए के माध्यम से ग्राम बरखोह का नक्शा बनाया गया जिसमे ग्राम की बसाहट, जल स्त्रोत, स्कूल, आगनवाड़ी पंचायत भवन को रंगोली के माध्यम से दिखाया गया कि कैसे नल कनेक्शन वितरण हो सकता है। प्रशिक्षण में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री शिवम सिन्हा  द्वारा प्रतिभागियों को बेहतर योजना संचालन हेतु जानकारी साझा की गई साथ कहा कि आवश्यकतानुसार विभाग हर संभव सहायता के लिए तत्पर रहेगा ।

 बताया गया है कि यह समुदाय स्तरीय बहू उदेसीय योजना है जिसमे हितग्राहियों को घर में पीने के लिए समुचित मात्रा में जल मिलेगा एवं महिलाओ की इस योजना में विशेष भागीदारी रहेगी। प्रशिक्षण के दौरान समिति के क्रियान्वयन पर परिचर्चा कर संबंधित अधिकारियों द्वारा खुले मंच पर प्रतिभागियों के  समस्या  समाधान किया गया। प्रशिक्षण के  दौरान एफ टी किट का प्रशिक्षण भी दिया गया, जिसमे पानी की जांच करना प्रतिभागियों को सिखाया गया। उक्त प्रशिक्षण के समापन पर प्रमाण पत्र , स्मृति चिन्ह और बैग वितरित किए गए। प्रशिक्षण में  सभी विभागीय अधिकारी कर्मचारी, आईएसए संस्था प्रतिनिधि अदिति एवं कार्ड संस्था की टीम उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *