September 23, 2024

कोरोना से निपटने केंद्र सख्त!चीन सहित 6 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी

0

नईदिल्ली

देश में कोरोनो वायरस को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि चीन, हांगकांग, सिंगापुर, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया और जापान से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य किया गया है. केंद्रीय मंत्री मांडविया ने ट्वीट कर कहा कि यह नियम अगले साल 1 जनवरी से लागू होगा. जो भी यात्री इन देशों से आएंगे उन्हें यात्रा से पहले अपनी RT-PCR रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी.

गौरतलब है कि भारत में वैसे तो कोरोना की स्‍थ‍िति न‍ियंत्रण में है, हाल ही में मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है. 24 घंटे में कोरोना संक्रम‍ित नए मरीजों का आंकड़ा 268 रिकॉर्ड किया गया, जो एक दिन पहले 188 था. जबक‍ि 2,36,919 लोगों की कोरोना जांच की गई थी. बुधवार को यह आंकड़ा 1,34,995 था. बता दें, कोरोना का ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट BF.7 चीन, जापान, हांगकांग, ताइवान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, इटली, जर्मनी और ब्राजील जैसे देशों में हाहाकार मचा रहा है.
विदेश से आ रहा हर 150 में एक यात्री पॉजिटिव

विदेशी यात्रियों से इसलिए भी अलर्ट रहने की जरूरत है क्योंकि विदेश से आ रहे हर 150 यात्रियों में से एक पॉजिटिव निकल रहा है. आंकड़ों के मुताबिक भारत में एयरपोर्ट्स पर पिछले 2 दिन में 6000 यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग हुई है. इनमें से 39 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं यानी हर 150 में से एक यात्री कोरोना पॉजिटिव आ रहा है. यह चिंता बढ़ाने वाली बात है क्योंकि यह देश के डेली औसत केस से कहीं ज्यादा है.

भारत में जनवरी में बढ सकते हैं कोरोना के केस

स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने पिछले दिनों बताया था कि भारत में जनवरी महीने में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं. देश के लिए अगले 40-45 दिन काफी अहम होंगे. वहीं आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणिंद्र अग्रवाल ने भी माना कि अगले कुछ दिन कठिन हो सकते हैं. लेकिन भारत में पैनिक होने का कोई कारण मुझे नजर नहीं आ रहा है.

भारत में अभी कोरोना के ये हैं हालात

भारत में पिछले 24 घंटे में 2,36,919 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया, जिनमें 268 पॉजिटिव पाए गए हैं. वहीं इस वायरस से 2 लोगों की मौत हो गई. अब देश में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 3,552 हो गई है. डेली पॉजिटिविटी रेट 0.11% है, जबकि वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.17 प्रतिशत है. वहीं, रिकवरी रेट 98.80% हुआ.

चीन में अभी आ सकती हैं तीन लहरें

चीन के महामारी विशेषज्ञ वू जुन्यो ने अगले तीन महीने में तीन लहरों के आने की आशंका जताई है. उन्होंने दावा किया कि चीन अभी पहली लहर का सामना कर रहा है और इसका पीक मिड-जनवरी में आ सकता है.

उन्होंने कहा कि 21 जनवरी से चीन का लूनर न्यू ईयर के दौरान लोग ट्रैवल करेंगे, जिस कारण दूसरी लहर शुरू होगी. जनवरी के आखिर से दूसरी लहर शुरू हो सकती है जो मिड-फरवरी तक चलेगी.

वहीं तीसरी लहर फरवरी के आखिर से शुरू हो सकती है. हॉलीडे के बाद लोग फिर से ट्रैवल करेंगे और इस कारण तीसरी लहर शुरू हो सकती है. तीसरी लहर फरवरी के आखिर से मिड-मार्च तक चल सकती है.

अब तक लग चुके 220.08 करोड़ डोज
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं पर‍िवार कल्‍याण मंत्रालय ने गुरुवार सुबह आंकड़े जारी किए. इनके मुताब‍िक कोरोना महामारी से लड़ने के ल‍िए कोव‍िड टीकाकरण अभ‍ियान को और तेजी के साथ चलाया जा रहा है. कोविड टीकाकरण के तहत अब तक कुल 220.08 करोड़ (95.13 करोड़ दूसरी डोज और 22.39 करोड़ प्रीकॉशन डोज) टीके लगाए जा चुके हैं. बीते 24 घंटों में देशभर में 99,231 टीके लगाए गए हैं.

3552 में देश में सक्रिय मरीजों की संख्या
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताब‍िक जहां तक भारत में सक्रिय मरीजों की संख्या की बात है तो यह 3,552 है. वहीं सक्रिय मामलों की दर 0.01% प्रतिशत है. वहीं मरीजों का वर्तमान र‍िकवरी रेट 98.8% प्रतिशत है. प‍िछले 24 घंटों के भीतर 182 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए हैं. अब तक स्वस्थ हो चुके कुल लोगों की संख्या 4,41,43,665 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *