September 23, 2024

MP Board Exam:23 मार्च से पांचवीं-आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं होगी शुरू

0

भोपाल
 प्रदेश के स्कूलों में पांचवीं-आठवीं की बोर्ड परीक्षा 23 मार्च से शुरू होगी। सभी प्रश्नपत्र राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल से भेजे जाएंगे। परीक्षा में विद्यार्थियों को 60 अंकों के प्रश्नों का उत्तर देना होगा। इसमें 10 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न, 30 अंक के लघुउत्तरीय और 20 अंक के दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। साथ ही प्रोजेक्ट व अर्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर 40 अंक मिलेंगे।

बता दें कि 13 वर्षों बाद पांचवीं-आठवीं की परीक्षा बोर्ड की तर्ज पर कराई जा रही है। 2013 में एमपी बोर्ड ने दोनों ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा कराना बंद कर दिया था। इसके बाद से स्थानीय स्तर पर परीक्षाएं आयोजित की जाती थी। इसे अब दोबारा लागू किया गया है। एमपी बोर्ड के पाठ्यक्रम पर आधारित निजी स्कूलों में भी परीक्षा ली जाएगी। पिछले वर्ष सिर्फ सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों ने पांचवीं व आठवीं की बोर्ड परीक्षा दी थी। इस बार शहर में सरकारी स्कूलों के करीब 26592 छात्र परीक्षा देंगे, जिसमें पांचवीं के 12841 व आठवीं के 13752 छात्र शामिल हैं। इसके अलावा प्राइवेट स्कूल में पांचवीं के 27611 और आठवीं के 26096 छात्र परीक्षा देंगे।

वर्मा बने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के कुलसचिव

उच्च शिक्षा विभाग ने बुधवार को प्रदेशभर के विश्वविद्यालयों के कुल सचिवों के पद में फेरदबल का आदेश जारी किया। डा. अंबेडकर विश्वविद्यालय, महू के प्रभारी कुल सचिव अजय वर्मा को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (देअवि) का कुल सचिव बनाया गया है। देअवि के कुल सचिव अनिल शर्मा को मप्र भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय का प्रभारी कुलसचिव बनाया गया है। शर्मा वर्ष 2019 में विक्रम विश्वविद्यालय से देअवि में आए थे, उस दौरान कांग्रेस की प्रदेश में सरकार थी। इनके प्रभार संभालने के बाद तत्कालीन कुल सचिव अजय वर्मा को महू के डा. अंबेडकर विश्वविद्यालय भेजा गया था। देअवि के प्रशासनिक विभाग के डिप्टी रजिस्ट्रार प्रज्जवल खरे का कद बढ़ाते हुए उन्हें उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय का कुल सचिव बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *