September 23, 2024

20 हजार बुजुर्गों को नए साल में होंगे तीर्थ दर्शन

0

भोपाल

मध्यप्रदेश के 43 जिलों के बीस हजार बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन कराने अगले साल तीन महीने में बीस मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन टेÑनें चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें बुजुर्गों को रामेश्वरम, द्वारका, पुरी, काशी, अयोध्या, कामाख्या, शिर्डी की यात्रा कराएगी। पहली ट्रेन 21 जनवरी को रामेश्वरम जाएगी और 24 मार्च को द्वारका एक ट्रेन जाएगी।

कोरोना काल में दो साल मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन ट्रेने नहीं चली या नाममात्र के लिए चली। इस पूरे सालभर में कुल 19 मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन ट्रेनें चलाई गई थी। अब अगले साल के पहले तीन महीनों में ही बीस ट्रेने साठ साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग यात्रियों को विभिन्न धार्मिक स्थलों की मुफ्त यात्रा कराएगी।  यात्रा के दौरान बुजुर्ग यात्रियों को भोजन, नाश्ता एचं चाय आईआरसीटीसी उपलब्ध कराएगा। यात्रियों के रुकने की व्यवस्था, उन्हें तीर्थ स्थल तक बसों से ले जाने, वापस ट्रेन में लाने एवं गाईड की व्यवस्था भी आईआरसीटीसी करेगा। तीर्थ यात्रियों को तुलसी माला और स्मृति चिन्ह भी प्रदान किए जाएंगे। तीर्थ यात्रियों के लिए भजन मंडली की व्यवस्था तथा भजन संध्या का आयोजन भी किया जाएगा।  ट्रेने जहां से चलना शुरु होंगी वहां आसपास के जिलों के यात्री भी जाएंगे। रास्ते में पड़ने वाले जिले के लोगों को वहां से बैठने की सुविधा होगी ट्रेन तक पहुंचने के लिए  अपनी सुविधा से अपने खर्च से व्यवस्था करना होगा।  यात्रा में साठ वर्ष या अधिक आयु के पुरुष और महिलाओं के मामले में दो साल की छूट रहेगी।

इन तीर्थ स्थल के लिए यहां से चलेगी ट्रेन
रामेश्वरम                 महू से 21 जनवरी, बुरहानपुर से 27 जनवरी, मुरैना से 25 फरवरी, नीमच से 25 मार्च
द्वारका                     रीवा से 24 जनवरी, सरईग्राम से 13 मार्च, छतरपुर 24 मार्च
कामाख्या                अनूपपुर से 30 जनवरी, खंडवा से 16 मार्च
शिर्डी                      छतरपुर से 2 फरवरी
पुरी                       महू से 6 फरवरी, सरईग्राम से 8 फरवरी, भिंड से16 फरवरी, ब्यावरा से 23 फरवरी, शिवपुरी से 29 मार्च
अयोध्या                 बैतूल से 11 फरवरी, खंडवा से 28 फरवरी
काशी                     बालाघाट से14 फरवरी, महू से 19 फरवरी, शिवपुरी से 21 मार्च

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *