September 22, 2024

कोरोना योद्धा सेवा सम्मान की प्रति जलाई, दो सैकडा उप स्वास्थ्य केन्द्र बंद

0

स्ंविदा स्वास्थ्य कर्मियो की हडताल बारहवे दिन जारी, दर्जनो योजनाएं,कार्यक्रम ठप्प

जबलपुर

मंडला-एनएचएम संविदा स्वास्थ्य कर्मियो की हडताल सोमवार को बारहवें दिन जारी रही। भोपाल में संविदा कर्मियो पर की गई दमनकारी कार्रवाई के विरोध में संविदा स्वास्थ्य कर्मियो ने कोरोना काल में मिले कोरोना योद्धा सेवा सम्मान की प्रति जलाकर विरोध करते हुए नियमितीकरण कर, निष्कासितो की वापिसी के साथ भोपाल में संविदा कर्मियो पर दर्ज किये गये प्रकरण वापस लिये जाने की मांग की गई। यहां मंडला में धरना स्थल पर बडी संख्या में संविदा कर्मियो की मौजूदगी रही।

सेवा सम्मान की प्रति जलाई
संविदा कर्मियो ने धरना स्थल पर सरकार द्वारा कोरोना काल में दी गई सेवाओ के बाद दिये गये कोरोना योद्धा सेवा सम्मान की प्रति जलाते हुए विरोध दर्ज कराया। संविदा कर्मियो ने यहां सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। संविदा कर्मियो का कहना है कि सरकार को सम्मान देना है तो नियमितीकरण और निष्कासितो की मांग को पूरा किया जाये। जिससे भविष्य सुरक्षित रह सके और परिवार की जिम्मेदारी पूरी कर सके।

उप स्वास्थ्य केन्द्र बंद
एनएचएम के संविदा कर्मियो की हडताल का जिले में सेवाओ पर व्यापक असर पड गया है। करीब दो सैकडा से अधिक उप स्वास्थ्य केन्द्र और हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में ताला पड गया है। जिससे ग्रामीणो को सेवाएं नहीं मिल रही हैं संविदा कर्मियो का कहना है कि वर्षो से नियमित सेवाएं दे रहे है लेकिन सरकार द्वारा उपेक्षा करते हुए नियमितीकरण नहीं किया जा रहा हैं। संविदा कर्मियो की बीस वर्ष तक की सेवाएं हो चुकी है। भविष्य सुरक्षित नहीं है जिससे अब आंदोलन किया गया है।

ये योजना, सेवाएं प्रभावित
स्ंविदा कर्मियो की बेमियादी हडताल से दर्जनो कार्यक्रम और सेवाएं ठप्प हो गई हैं। विभाग से जननी सुरक्षा योजना, प्रसूति सहायता योजना का भुगतान, जन्म प्रमाण पत्र बनाना, गर्भवती महिलाओ की जांच, महिला, बच्चो का टीकाकरण, मजीलस रूबेला अभियान, आशा सहयोगी प्रोत्साहन भुगतान, मासिक रिपोर्टिग, साप्ताहिक रिपोर्ट, एव्हीडी भुगतान, आशा मानिटरिंग, सीएचओ द्वारा की जाने वाली स्क्रीनिंग, आरबीएसके टीम द्वारा की जाने वाली बच्चो की स्क्रीनिंग, कोविड की तैयारी, अस्पताल में दवा वितरण समेत अन्य कार्यक्रम, योजनाएं पूरी तरह से ठप्प हो गई है।
जिलाध्यक्ष, संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ, मंडला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *