September 22, 2024

बडगांव खरीदी केंद्र की धीमी गति से किसान धान बेचने से होंगे वंचित : भोजराज नाग

0

कांकेर

जिले के बडगांव उप तहसील अंतर्गत बडगांव धान खरीदी केंद्र में धीमी गति से धान खरीदी से परेशान किसानों ने बडगांव गांधी चौक में पखांजूर दौरे पर जा रहे भाजपा के पूर्व विधायक भोजराज नाग को बीच रास्ते रोककर किसानों ने अपनी समस्या सुनाई इस पूर्व विधायक भोजराज नाग ने कहा कि धान खरीदी को अब तक डेढ़ माह बीतने जा रहा है, बडगांव धान खरीदी केंद्र में यदि दिनभर में एक दो ही किसान अपना धान बेच पाएंगे तो ऐसे में 4 से 5 माह का समय भी कम पड़ेगा। उन्होने कहा कि एक दिन में हजार कुंटल की धान खरीदी होनी चाहिए ताकि खरीदी समय रहते पूरा हो जाए और किसानों को समय रहते पैसा भी मिल जाए, लेकिन कांग्रेस की सरकार ऐसा नहीं चाहती है।

पूर्व विधायक भोजराज नाग ने किसानों से कहा की धीमी गति से बडगांव धान खरीदी केंद्र में धान खरीदी का खमियाजा किसानों को उठाना पड़ेगा, खरीदी केंद्र की गलती से किसान धान बेचने से वंचित होंगे तो  इसके लिए सड़क पर धरना दूंगा। उन्होने 15 फरवरी तक समय बढ़ाने की मांग की है। आक्रोशित किसानों ने एक स्वर में कहा की खरीदी की तिथि बढ़ाने और खरीदी की मात्रा बढ़ाने के लिए ज्ञापन सौपेंगे और उसके बाद भी यदि शासन गंभीरता से किसानों की समस्याओं को नही सुना तो हम उग्र आंदोलन करेंगे।

किसान संतु राम नेताम ने बताया की बडगांव धान खरीदी केंद्र में कुल 570 किसान हैं, जिसमे से लगभग 300 किसान ही अब तक धान बेच पाए हैं, अभी भी 270 किसानों का धान खरीदी नही हुआ हैं। बडगांव धान खरीदी केंद्र में की बड़ी समस्या यह है कि एक दिन में सिर्फ 374 कुंटल ही धान केंद्र प्रभारी द्वारा खरीदा जा रहा है जिसके चलते दिन भर में केवल एक दो किसान ही अपना धान बेच पाते हैं। यदि इसी तरह एक दो किसानों का धान खरीदी किया जायेगा तो खरीदी की तारीख भी खत्म हो जाएगी और बचे किसान अपना धान नही बेच पाएंगे। इस दौरान किसान संतु राम नेताम, सोमारु राम दुग्गा, चैन सिंह कोमरा, धनसींह पुड़ो, मनु राम दर्रो मनु ध्रुव सहित बडगांव खरीदी केंद्र के अंतर्गत आने वाले सैकड़ों किसान मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed