September 22, 2024

 invest का स्मार्ट तरीका है म्यूचुअल फंड: तेज पैसा कमाने का ये है फॉर्मूला, नुकसान के समय में फायदा लेने का तरीका

0

नई दिल्ली

युवा लोग नौकरी पर लगते ही पहले अपने शौक पूरे करते हैं और मौज के चक्कर में बचत और निवेश पर ध्यान कम देते हैं. अकसर ऐसा करते करते कब 30 की उम्र पार हो जाती है पता ही नहीं चलता. फिर शादी और खर्चे. जिंदगी बदल जाती है. कुछ साल इसमें चले गए और बच्चों की जिम्मेदारी में सैलरी पूरी खर्च होने लग जाती है. इस पूरी आपाधापी में बचत और निवेश की बात जिंदगी से कहीं खो जाती है. जब उम्र 40 के करीब पहुंचती है तब याद आता है कि हमनें कोई निवेश नहीं किया है. बचत पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया है.

इंश्योरेंस को ही निवेश न समझें (Insurance is not the investment)

अब क्या करें माथे पर हाथ और कई बार भविष्य अंधकारमय लगने लगता है. एक जरूरी बात, अमूमन नौकरी लगते हैं ज्यादातर लोग किसी न किसी साथी या फिर इंश्योरेंस एजेंट के जरिए कोई न कोई जीवन बीमा की एनडावमेंट पॉलिसी ले चुके होते हैं. क्योंकि इसे लेने से सरकार की ओर से टैक्स छूट का लाभ होता है, इंश्योरेंस एजेंट ज्यादा से ज्यादा प्रीमियम वाली पॉलिसी बेच कर अपना काम कर चुका होता है और सालों साल आपके प्रीमियम के साथ अपनी कमीशन की कमाई पक्का कर लेता है.

 

पैसे से पैसा कमाना सीखना जरूरी (How to earn money)
आपको करना क्या है. केवल पैसे से पैसा कमाना सीखना है. पैसा कमाने के यह तात्पर्य कतई नहीं है कि नौकरी बदल ली जाए और बस यही करते रहें. ऐसा संभव ही नहीं है. 
जरूरी है कि पैसा कमाने के साथ-साथ कितना पैसा बचाया इस पर ध्यान दिया जाए. बचाने के बाद उस बचे पैसे का क्या किया यह भी बेहद जरूरी है. बचत का निवेश क्या किया, कहां किया यह समझना बेहद आवश्यक है. 

ये गलती कभी न करें
जैसा कि पहले ही कहा है कि सेविंग अकाउंट में पैसा देखकर सुकून मिलता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा इनवेस्टमेंट सलाहकारों की राय में सेविंग खाते में पड़ा पैसा आपके लिए नुकसान का सौदा है. वे लोग इसे ब्लंडर कहते हैं. क्यों यहां समझिए. आज की तारीख में सेविंग खाते में 3-4 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज मिलता है और बाहर महंगाई 6-7 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ रही है. ऐसे में यदि हम महंगाई के हिसाब से अपने पैसे का रिटर्न नहीं ले पा रहे हैं तो यह घाटा ही दे रहा है. इसलिए पैसे का निवेश कम से कम महंगाई की दर से ज्यादा हो ताकि हमें कुछ मुनाफा हो सके. मुनाफा न सही तो नुकसान से बचने की कोशिश तो करनी ही चाहिए.  ऐसे में सलाह यही दी जाती है कि यदि कुछ नहीं कर सकते हैं तो कम से कम एफडी कर सकते हैं जिसमें सेविंग से ज्यादा ब्याज दर से पैसा मिलता है. 

कैसे करें एफडी
हमें एफडी भी अलग अलग समय की करा लेनी चाहिए… या फिर ऐसे टेन्योर की जिसमें सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है.
कुछ नहीं तो एफडी ही करा लें. एफडी भी अलग-अलग समय की करा लें… इससे लाखों रुपये का फर्क पड़ता है. आने वाले 20 सालों में…

पैसे बचाने के बाद उसका क्या करें

अब सवाल उठा कि जो पैसा बचाया उसका क्या करें ताकि रिटर्न अच्छा मिले. सबसे पहले महीना को जो भी आपका या आपके परिवार का खर्च होता है उसका करीब छह गुणा पैसा एकत्र कर लें और उसकी एफडी कराएं जैसा कि ऊपर ही सुझाया गया है. इसके बाद म्यूचुअल फंड की बारी आती है. कई लोग इस बात से डरते है कि म्यूचुअल फंड शेयर बाजार में निवेश है और यह पैसा कभी भी डूब सकता है. हां, संभव है यदि पूरी अर्थव्यवस्था पूरी तरह से तबाह हो जाए और सभी बड़ी कंपनियां एकदम धराशाई हो जाएं. ऐसा होने के आसार नहीं होते हैं. वैसे भी म्यूचुअल फंड सेबी रेगुलेट करता है. सेबी इस बात का ध्यान रखता है कि कंपनी नियमों के हिसाब से काम करें और निवेशकों का पैसा सुरक्षित रहे.

म्यूचुअल फंड के निवेश से डरते क्यों हैं

अब यह जरूरी नहीं कि सीधे शेयर बाजार में स्टॉक्स के जरिए निवेश किया जाए. अगर आप शेयर बाजार को नहीं समझते हैं तब यहां जल्दबाजी में कूदना नुकसानदायक होगा. इसलिए SIP बढ़िया ऑप्शन है. SIP का चयन कैसे करें. यह सवाल काफी अहम हो जाता है. बाजार स्थिर है और भविष्य में ऊपर जाने के आसार हैं तो लार्ड कैप वाले फंड में निवेश अच्छा रहता है. अच्छा हो यदि फंड पर थोड़ा रिसर्ज किया जाए और फिर निवेश किया जाए. संभव हो तो किसी जानकार की सलाह से गुरेज नहीं करना चाहिए. एसआईपी चुनते समय फंड की रेटिंग जरूर चेक कर लें. जिन फंड की रेटिंग 4-5 स्टार हो वो लेना ठीक रहता है. खुद ही एसआईपी खरीदेंगे तो ठीक रहेगा. यदि आत्मविश्वास की कमी हो तो ब्रोकर की मदद लें. ब्रोकर के माध्यम से लेने में ब्रोकरेज लग जाएगा बस इस बात का ध्यान रखें. अधिकतर ब्रोकर यह बात साफ नहीं बताते हैं. 
म्यूचुअल फंड में नुकसान का डर.

म्यूचुअल फंड में निवेश का खतरा तो है
जैसा कि ऊपर बताया म्यूचुअल फंड में निवेश करने का जोखिम उठाने से पहले लोग बाजार की चाल से डर जाते हैं उनका मानना है कि बाजार गिरा तो फंड गिर जाएगा. सही बात है. बाजार गिरेगा तो फंड कम हो जाएगा, साफ शब्दों में कहा जाए तो नुकसान हो जाएगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *