September 22, 2024

13 जनवरी को वाराणसी से डिब्रूगढ़ के लिए रवाना होगा क्रूज-PM Modi

0

नईदिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान किया. पश्चिम बंगाल को हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देने के बाद पीएम ने हावड़ा स्टेशन के न्यू कॉम्प्लेक्स में मौजूद लोगों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित किया. इस अवसर पर पीएम मोदी ने ऐलान किया कि 13 जनवरी 2023 को अपनी तरह का पहला क्रूज वाराणसी से डिब्रूगढ़ के लिए रवाना होगा.

3200 किलोमीटर की दूरी तय करेगा क्रूज शिप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी यानी वाराणसी से चलने वाला यह क्रूज शिप गंगा और ब्रह्मपुत्र नदी से होते हुए बांग्लादेश के रास्ते असम के डिब्रूगढ़ तक जायेगी. इस दौरान यह क्रूज 3,200 किलोमीटर लंबा जलमार्ग तय करेगा. पीएम ने बंगाल के लोगों से आग्रह किया कि वे भी इस क्रूज शिप में यात्रा करने का आनंद लें. उन्होंने कहा कि पीएम गति शक्ति योजना के जरिये रेलवे स्टेशन को हाई-वे से, हाई-वे को एयरपोर्ट से और वाटर-वे से कनेक्ट किया जा रहा है.

जलमार्गों से व्यापार और टूरिज्म को देंगे बढ़ावा

पीएम मोदी ने कहा कि देश में ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में दिक्कत न हो. एक समय था, जब टूरिज्म और व्यापार के लिए जलमार्गों का बड़े पैमाने पर हमारे देश में इस्तेमाल होता था. यही वजह है कि नदियों के किनारे बहुत से शहर बसे. नदियों के तट पर औद्योगिक विकास हुआ. इस विरासत को सैकड़ों वर्षों की गुलामी और उसके बाद सरकारी उदासीनता ने खत्म कर दिया.

भारत की नदियों में आधुनिक क्रूज चलाने के लिए कर रहे काम

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की नदियों में आधुनिक क्रूज चलें. जलमार्ग से व्यापार हो. टूरिज्म बढ़े. इस दिशा में उनकी सरकार काम कर रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र ने बांग्लादेश सरकार के सहयोग से गंगा और ब्रह्मपुत्र नदियों के बीच वाटर-वे लिंक स्थापित करने का भी काम किया. 13 जनवरी 2023 को काशी से एक क्रूज जा रहा है, जो बांग्लादेश होते हुए डिब्रूगढ़ पहुंचेगा.

बंगाल के लोग पर्यटन में भी देश का रखते हैं ख्याल

प्रधानमंत्री ने बंगाल के लोगों को नमन किया. कहा कि बंगाल के लोगों में देश की मिट्टी के प्रति जो प्रेम रहा है, उसका वे हमेशा कायल रहे हैं. देश के विभिन्न हिस्सों को जानने के लिए,भ्रमण करने के लिए बंगाल के लोगों में जो उत्साह होता है, वह अद्भुत होता है. मौका मिलते ही बहुत से लोग किसी और देश में घूमने निकल जाते हैं. लेकिन, बंगाल के लोग हमेशा अपने देश को प्राथमिकता देते हैं. बंगाल के लोगों में पर्यटन में भी देश प्रेम की भावना दिखती है.

हर दिन का उपयोग राष्ट्र निर्माण में लगाना है, हमें रुकना नहीं है

उन्होंने कहा कि आज जब देश में कनेक्टिविटी बढ़ रही है, तो इससे ईज ऑफ ट्रैवल भी उतना ही बढ़ रहा है. इसका बड़ा लाभ बंगाल के लोगों को भी मिल रहा है. पीएम ने इस अवसर पर गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की रचना भी पढ़ी- जिसका अर्थ है- हे मेरे देश की माटी, तुम्हारे आगे मैं नतमस्तक हूं. पीएम ने कहा कि आज पूरी दुनिया भारत को बहुत भरोसे से देख रही है. इस भरोसे को बनाये रखने के लिए हर भारतीय को पूरी शक्ति लगा देनी है. हमें हर दिन का उपयोग राष्ट्र निर्माण में लगाना है. हमें रुकना नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *