September 22, 2024

दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी शुरू,ट्यूलिप सहित रंग-बिरंगे फूलों से महकेगा NDMC का एरिया

0

  नई दिल्ली
 अगले साल मार्च में दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए राजधानी के तमाम इलाकों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। दीवारों को कैनवास बनाया जा रहा है और कलाकार उनमें रंग भर रहे हैं। दीवारों पर भारत की संस्कृति को देखा जा सकेगा। रानी झांझी रोड पर गोल चक्कर से लेकर ईदगाह तक कई जगहों पर दीवारों पर भारत की सांस्कृतिक धरोहरों की पेंटिंग बनाई गईं हैं। इसके अलावा मेट्रो स्टेशनों के आसपास भी ऐसी चित्रकारी की गईं हैं। इस पूरे रोड को कलाकारों ने आर्ट गैलरी की तरह सजा दिया है।

दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग्स
इस रोड के ठीक पास स्थित एक मकान की बाहरी दीवार को एमसीडी के चित्रकारों ने कैनवास बना कर हुमायूं के मकबरे का चित्र बनाया है। रोड के एक साइड में जो दीवारें हैं, उन पर खुबसूरत पेंटिंग्स बनाईं गईं हैं और उस पर जी-20 लिखा गया है। जितने भी पब्लिक और कम्युनिट टॉयलेट्स हैं, उन पर शानदार लाइटिंग की जा रही हैं। दीवारों को खुबसूरत तरीके से पेंट किया गया है। अफसरों के अनुसार एमसीडी एरिया के तमाम इलाकों में ऐसी पेंटिंग्स बनाई जा रही हैं, ताकि जी-20 सम्मेलन के दौरान शहर खूबसूरत लगे।

रंग-बिरंगे फूलों से महकेगा NDMC एरिया
आगामी फरवरी या मार्च महीने तक शांति पथ व चाणक्यपुरी इलाके रंग-बिरंगे ट्यूलिप फूलों से महक उठेंगे। यहां शुक्रवार से पीले, सफेद, नारंगी, बैंगनी, नीले, गुलाबी व लाल रंगों के प्री-प्रोगाम्ड ट्यूलिप फूलों को लगाने का काम शुरू किया गया। एनडीएमसी उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने भी कई जगहों पर फूल लगाए।

उपाध्याय के अनुसार, अगले साल दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का बड़ा आयोजन हो रहा है। इस सम्मेलन में भाग लेने वाले जितने भी विदेशी अतिथि हैं, उनमें से ज्यादातर एनडीएमसी एरिया में स्थित होटलों में ठहरेंगे। ऐसे में पूरे एनडीएमसी एरिया को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। इलाके में अलग-अलग किस्म के फूल लगाए जा रहे हैं। शांति पथ पर पहले 62800 ट्यूलिप के पौधे लगे थे। इस बार प्री- प्रोगाम्ड 1.26 लाख ट्यूलिप फ्लावर्स शांति पथ और आसपास के इलाकों में लगाए जा रहे हैं। प्री-प्रोगाम्ड कंप्यूटर की देखरेख में विकसित इन फूलों को खिलने के अनुमानित समय के आधार पर लगाया जा रहा है, ताकि सम्मेलन के दौरान फूल खिले हुए दिखें।

ट्यूलिप समेत यह फूल भी शामिल
ट्यूलिप के अलावा पेटुनिया, साल्विया, सिनेरिया, ऐन्टिराइनम, पॉपी, वरबीना, डायनथस, हॉलीहॉक, नैस्टर्टियम, कैलेंडुला, डेज़ी समेत अन्य प्रजातियों के भी फूल अलग-अलग इलाकों में लगाए जा रहे हैं। शिखर सम्मेलन के दौरान सेंट्रल पार्क में फ्लावर फेस्टिवल व ट्यूलिप फेस्टिवल का आयोजन भी किया जाएगा। एनडीएमसी के सभी इलाकों में सेल्फी पॉइंट्स भी बनाए जाएंगे। सेल्फी पॉइंट्स के लिए कनॉट प्लेस, रणजीत सिंह फ्लाईओवर, बाराखंभा, तालकटोरा गार्डन, 11 मूर्ति, मंडी हाउस, आरएमएल गोल चक्कर, विंसर प्लेस, सी-हेक्सागन, सुनहरी बाग गोल चक्कर और तिलक मार्ग को चुना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *