September 22, 2024

अतिक्रमण से मुक्त कराई पंद्रह हजार करोड़ की भूमि पर बनेगी सुराज कॉलोनियां

0

भोपाल

भू-माफियाओं, गुंडे-बदमाशों के अवैध कब्जे, अतिक्रमण से मुक्त कराई गई पंद्रह हजार करोड़ रुपए से अधिक मूल्य की तेईस हजार एकड़ से अधिक जमीन पर राज्य सरकार गरीबों के लिए सुराज कॉलोनियों का निर्माण करेगी।

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर सभी जिलों में प्रशासन ने कड़ी कार्रवाई करते हुए वर्ष 2022 में 23 हजार एकड़ से अधिक अतिक्रमित शासकीय भूमि को भू-माफियाओं से मुक्त कराया है। अब इस भूमि पर सुशासन की नई इबारत लिखने के मुख्यमंत्री के सपने को साकार करने गरीब आवासहीन परिवारों के लिए सुराज कालोनियाँ बसाई जायेंगी। भोपाल के नीलबड़ क्षेत्र से इसकी शुरूआत भी हो गई है। इसी सप्ताह मंगलवार को खरगोन के मांगरूल रोड पर भू-माफिया योगेश ठक्कर से 60 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य की 11 एकड़ से अधिक शासकीय भूमि अतिक्रमण मुक्त कराई गई । इस वर्ष 2022 में ही जबलपुर के थाना बरेला के आदतन अपराधी अब्दुल रज्जाक के कब्जे से 13 करोड़ रुपए मूल्य की 2.5 एकड़ जमीन और माढ़ोताल तालाब की 280 करोड़ रुपए की 40 एकड़ शासकीय भूमि मुक्त कराई गई। मंदसौर के सीतामऊ के फरार आरोपी अमजद लाला और रूस्तम पिता शेर बहादुर के कब्जे से ग्राम बेलारी की 13 करोड़ रुपए मूल्य की 4 एकड़ शासकीय जमीन को मुक्त कराया गया। गुना के कश्मीरा जाट के कब्जे से 20 बीघा शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया। इसी प्रकार देवास के बागली थाने के अपराधी नब्बू खान के कब्जे से वन विभाग की 2.53 एक भूमि मुक्त कराई गई। सिंगरौली के जिला बदर भू-माफिया सुरेश चौरसिया के कब्जे से सवा करोड़ रुपए से अधिक मूल्य की की 5 एकड़ शासकीय भूमि को मुक्त कराया गया।

मुख्यमंत्री ने 18 दिसम्बर को भू-माफियाओं से मुक्त कराई गई जमीन पर आवासहीन गरीब लोगों को आवास सुविधा उपलब्ध कराने के लिये नीलबढ़ क्षेत्र के ग्राम कलखेड़ा में 40 एकड़ भूमि पर सुराज कालोनी निर्माण का भूमिपूजन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *