September 22, 2024

CG माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षा में संक्रमित छात्रों के लिए बनाएगा आइसोलेशन कक्ष

0

बिलासपुर
 छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षा के सेंटरों में आसोलेशन कक्ष बनाने के निर्देश दिए हैं। ताकि संक्रमित छात्र आइसोलेशन कक्ष में आराम से परीक्षा दे सके। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी को तैयारी करवाने के निर्देश दिए हैं।

माशिमं ने दसवी व बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर चुकी हैं। परीक्षा की तैयारी भी जोरों से चल रही है। बोर्ड की परीक्षा एक मार्च से शुरु होगी। वहीं, दूसरी ओर कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ने की आंशका व्यक्त किया जा रहा है। इसको लेकर दो दिन पहले पूरे देशभर के अस्पतालों में माकड्रिल कराया गया। अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं की जांच की गई। उसी तरह बोर्ड परीक्षा के दौरान 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी यदि संक्रमित होता है तो ऐसी स्थिति में छात्र परीक्षा दे सके।

इसके लिए भी तैयारी की जा रही है। बोर्ड परीक्षा में संक्रमण का असर न पड़े, इसलिए माशिमं ने परीक्षा सेंटरों में आइसालेशन रूम बनाने के लिए आदेश जारी किया है। इसकी जिम्मेदारी केंद्र के प्रभारियों को मिली है। बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों की तबीयत खराब हो या उनमें संक्रमण के लक्षण हो, तो वो आइसोलेशन कक्ष में बैठकर परीक्षा दे सकेंगे। संक्रमित परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं को सैनिटाइज किया जाएगा।

इसके बाद मूल्यांकन के लिए भेजी जाएगी। बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 131 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों में परिकेंद्र प्रक्रिया प्रणाली यानी दूसरी संस्था में जाकर परीक्षा देने दे सकते हैं। केद्रों में परीक्षा का सफल आयोजन करने के अलावा, कोविड गाइडलाइन का पालन कराने की जिम्मेदारी भी केंद्र प्रभारियों को दी गई है। परीक्षा शुरू होने के एक सप्ताह पहले आइसोलेशन कक्ष निर्माण हो जाने के संबंध में माशिमं को अवगत कराना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *