September 22, 2024

अमेरिका में तेजी से फैल रहा XBB.1.5 वेरिएंट, बीते हफ्ते से 40% ज्यादा नए केस

0

वाशिंगटन
 चीन में कोरोना के मामलों में अप्रत्याशित बढ़त दर्ज होने के बाद अमेरिका में भी रिकॉर्ड मरीज रिपोर्ट किये गए हैं. रॉयटर्स के मुताबिक अस्पताल में भर्ती अमेरिकियों की संख्या बढ़कर 44,138 हो गई, जो 5 महीने में सबसे अधिक है. साथ ही दुनिया में सबसे अधिक 100 मिलियन कोरोना के मामलों की संख्या को भी अमेरिका ने पार कर लिया है. इस बढ़ोतरी का बड़ा कारण ओमिक्रॉन XBB.1.5 के वैरिएंट को बताया जा रहा है, जो तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID-19 के 40% से अधिक मामले अब अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन XBB.1.5 से जुड़े पाए गए हैं. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के डेटा ने शुक्रवार को दिखाया कि पिछले सप्ताह के मुकाबले यह सब-वेरिएंट दोगुना हो गया है. मिनेसोटा विश्वविद्यालय के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. माइकल ओस्टरहोल्म ने रॉयटर्स के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा कि दुनिया अभी जिस सबसे खराब संस्करण का सामना कर रही है, वह वास्तव में एक्सबीबी है.

ओस्टरहोल्म ने कहा कि 10 अमेरिकी राज्यों में, जहां कोरोना के मामलों में तेजी देखने को मिली है. वहां एक्सबीबी मामलों में वृद्धि दर्ज हुई है. तुलना के लिए, 31 दिसंबर को समाप्त सप्ताह के लिए XBB.1.5 देश में कुल मामलों का 44.1% था, जो उसके एक सप्ताह पहले 21.7% था. XBB वैरिएंट सिंगापुर सहित एशिया के कुछ हिस्सों में कोरोना के मामलों को बढ़ा रहा है. अमेरिकी एजेंसी ने इस सप्ताह से दो सब-वैरिएंट के लिए अलग-अलग डेटा रिपोर्ट करना शुरू किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *