September 22, 2024

व्हाट्सऐप ने वीडियो में भारत का गलत नक्शा दिखाया, केंद्र की चेतावनी के बाद डिलीट किया पोस्ट

0

  नई दिल्ली 

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शनिवार को व्हाट्सऐप द्वारा भारत के गलत नक्शे को दर्शाने वाले वीडियो को ट्वीट करने पर उसकी खिंचाई की। उन्होंने सोशल मीडिया मंच से इस गलती को तुरंत ठीक करने को कहा, जिसके बाद मैसेजिंग मंच ने उस ट्वीट को डिलीट कर दिया और क्षमा मांगी। चंद्रशेखर ने यह चेतावनी भी दी कि सभी मंच जो भारत में व्यापार करते हैं और भारत में व्यापार करना जारी रखना चाहते हैं, उन्हें सही मानचित्रों का उपयोग करना चाहिए।

मंत्री ने मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग मंच द्वारा भारत के गलत मानचित्र को दिखाते हुए नए साल से संबंधित ट्वीट करने पर जवाब दिया, 'प्रिय व्हाट्सऐप… आपसे अनुरोध है कि आप भारत के मानचित्र संबंधी गलती को जल्द से जल्द ठीक करें।' नए साल की पूर्व संध्या व्हाट्सऐप ने एक वीडियो पोस्ट में ग्लोब को दिखाया था, जिसमें जम्मू और कश्मीर के संबंध में भारत का गलत नक्शा दिखाया गया था। 

कहा- क्षमा चाहते हैं
मंत्री द्वारा इस गलती की ओर ध्यान दिलाने के बाद व्हाट्सऐप ने ट्वीट को डिलीट कर दिया। बाद में व्हाट्सऐप ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'अनपेक्षित गलती की ओर ध्यान दिलाने के लिए धन्यवाद मंत्री। हमने तुरंत इसे हटा दिया है। क्षमा चाहते हैं। हम भविष्य में ध्यान रखेंगे।' चंद्रशेखर ने इस हफ्ते की शुरुआत में भारत के गलत नक्शे को लेकर वीडियो कॉलिंग कंपनी जूम के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एरिक युआन को आगाह भी किया था।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed