September 23, 2024

बी.टेक छात्रा को उसके दोस्त ने चाकू से गोदकर मार डाला, फिर खुद पर हमला कर की आत्महत्या की कोशिश

0

 नई दिल्ली 
उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। घने कोहरे और शीतलहर ने लोगों के सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया है। इस बीच मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी कुछ दिनों तक ठंड का दौर जारी रह सकता है। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाके गलन, शीतलहर और कोहरे की तिहरी मार झेल रहे हैं। वहीं, बिहार में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इस सर्दी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। विभाग की ओर से लोगों से ठंड से बच रहने की अपील की जा रही है। बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह जारी की गई है। साथ ही गर्म कपड़ों और आग की उपलब्धता पर भी जोर दिया जा रहा है। चलिए जानते हैं कि उत्तर देश के किस किस्से में कितनी ठंड पड़ रही है और अगले दो-तीन दिनों तक मौसम कैसा रहने वाला है।

UP में अगले तीन दिन तक तापमान में गिरावट के आसार
गलन, शीतलहर और कोहरे की तिहरी मार झेल रहे उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में सोमवार को भी जनजीवन प्रभावित रहा। सप्ताह का पहला दिन होने के बावजूद सड़कों और बाजारों में भीड़भाड़ काफी कम रही। हालांकि, ऊनी कपड़ों और इलेक्ट्रिक उपकरणों की दुकानों पर जमकर खरीदारी की गई। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के अधिकतर इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2 से 5 डिग्री सेल्सियस तक कम रिकॉर्ड किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 7 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक तापमान में गिरावट का सिलसिला बरकरार रहने के आसार जताए हैं। इस दौरान मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, हरदोई, बिजनौर, अमरोहा, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, सीतापुर, जालौन, झांसी, महोबा, हमीरपुर, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में कोल्ड डे के हालात बने रहने का अनुमान है। अगले 72 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के करीब बना रह सकता है।

बिहार में 5 जनवरी तक कड़ाके की ठंड का अनुमान
बिहार में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इस सर्दी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सोमवार सुबह घना कोहरा छाया रहा, जिससे आम जनजीवन प्रभावित हुआ। राजधानी पटना समेत कई जिलों में तो सूर्यदेव के दर्शन तक नहीं हो सके। ज्यादातर इलाकों में सुबह के वक्त घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी प्रभावित हुई। इस वजह से पटना एयरपोर्ट पर 2 फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ीं। इसके अलावा 7 फ्लाइट अपने तय समय से देर से पहुंचीं। मौसम विभाग का कहना है कि 5 जनवरी तक ऐसे ही हालात रहने के आसार हैं। बिहार के लोगों को अभी ठंड से राहत मिलती नहीं दिख रही है। 

दिल्ली में 2 दिन बाद शीतलहर की संभावना
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सुबह न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सामान्य तापमान है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 90 प्रतिशत रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 312 दर्ज किया गया। दिल्ली में 2 दिन बाद शीतलहर के आने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 3 जनवरी को न्यूनतम तापमान गिरकर 5 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके बाद 4 और 5 जनवरी को शीतलहर का प्रभाव देखने को मिलने का अनुमान है। इस दौरान अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री के आसपास रह सकता है। वहीं, 6 और 7 जनवरी को यहां काफी ठंड पड़ने वाली है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के आसपास रह सकता है।

घाटी में 6 जनवरी तक धुंध छंटने का अनुमान 
जम्मू-कश्मीर की कश्मीर घाटी में कड़ाके की ठंड का कहर जारी है। गुलमर्ग और पहलगाम में रविवार रात मौसम की सबसे सर्द रात रही, जहां न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से नीचे 10 और शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। श्रीनगर जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड में आज न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कुकेरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 4.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, घाटी में 6 जनवरी तक धुंध छंटने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान में और गिरावट आ सकती है और पूरे जम्मू कश्मीर में दिन में मौसम गर्म रहेगा लेकिन रात सर्द रहेगी। विभाग ने कहा कि जम्मू में 8 से 10 जनवरी तक मैदानी इलाकों और प्रदेश के कई स्थानों पर हिमपात या बारिश होने की 70 प्रतिशत अनुमान है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *