September 23, 2024

स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 की तैयारी शुरू, परंतु निवास नगर परिषद में नहीं दिखी कोई तैयारी

0

मंडला
संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास भोपाल द्वारा समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारीयो को टॉयलेट्स 2.0' अभियान अंतर्गत सार्वजनिक शौचालयों के संचालन एवं रखरखाव पर नागरिकों के फीडबैक के संबंध में निर्देश जारी किए गए है। वहीं  निवास नगर परिषद के नागरिकों को  कोई भी रेंक दिखाईं नहीं दे रहा है। यह फीड बेक नागरिकों को  गूगल लिंक एवं क्यूआर कोड के माध्यम से देना होगा ।भारत सरकार द्वारा शौचालयों के उपयोग, साफ-सफाई और जागरूकता के लिए एक विशेष अभियान 'टॉयलेट्स 2.0' संचालित किया गया है।इस अभियान का मुख्य उद्देश्य  नगरीय निकायों में सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों का आवश्यक सुधार, बुनियादी सुविधाओं का बेहतर रखरखाव एवं उपलब्धता पर ध्यान केन्द्रित करना है।

इसमे   निकाय स्तर पर नागरिकों को सुविधा प्रदान करने वाला सार्वजनिक शौचालयों को स्वच्छता मानकों के अनुरूप संचालन एवं रखरखाव कैसे किया जा रहा है इसके बारे में जानकारी देना है ।   

इसके लिए नागरिकों से फीडबैक प्राप्त करने हेतु गूगल प्रपत्र तैयार किया गया है जो गूगल लिंक अथवा संलग्न क्यू आर कोड के माध्यम से नागरिक, शौचालयों की स्थिति के बारे में जानकारी दे सकेगे।

 यहां लगने थे क्यूआर कोड
इस हेतु निकाय स्तर से गूगल लिंक एवं क्यू आर कोड को सोशल मीडिया ग्रुप, प्रिंट मीडिया, कचरा वाहनों, पोस्टर, पंप्लेट्स इत्यादि के माध्यम से नागरिकों के बीच प्रसारित कर नगरीय निकायों के सार्वजनिक शौचालयों के अधिक से अधिक फीडबैक दर्ज कराया जाना है परंतु निवास नगर परिषद की स्वच्छता नोडल अधिकारी रोजिया डोंगरे द्वारा आज तक कही भी ये गूगल लिंक एवं क्यू आर कोड नही लगवाया गया है। इससे यह पता चलता है कि यहां बैठे अधिकारी शासन के आदेशों का कैसे पालन कर रहे है  ।

इनका कहना
शौचालय में बार कोड लगाया गया है और अभी वर्तमान में अभी कही नही लगा है ।जैसे ही आदेश होगा सब जगह लग जाएगा ।
गौतम गहोरिया, स्वच्छता सुपर वाइजर नगर परिषद निवास।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *