September 23, 2024

इंटरनेट पर सद्गुरु के वीडियोज की धूम, 2022 में 350 करोड़ से ज्यादा व्यू; विदेश में भी लोकप्रियता

0

 चेन्नई 

दुनिया जहां उपभोक्तावादी और सतही होती जा रही है, जहां लोगों का ध्यान किसी भी चीज़ की तरफ़ कुछ क्षणों से अधिक टिक नहीं पाता है, वहां भारतीय आध्यात्मिक गुरु और ईशा फाऊंडेशन के संस्थापक सद्गुरु ने सोशियल मीडिया पर अपने वीडियोज के ज़रिए अभूतपूर्व हलचल पैदा कर दी है । विश्व का रुख आध्यात्म की तरफ़ करके सोशियल मीडिया में सनसनी पैदा करने वाले इस प्रचलन के साक्षी स्वयं आंकड़े है। धार्मिक गुरु और ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव की इंटरनेट पर जबरदस्त फैन फॉलोइंग है। ना केवल अंग्रेजी में बल्कि हिंदी और अन्य भाषाओं में डब उनके वीडियो खूब देखे जाते हैं। साल 2022 में सद्गुरु के वीडियोज ने 350 करोड़ व्यूज का आंकड़ा पार कर लिया। वहीं यूट्यूब पर 1.1 करोड़ सब्सक्राइबर हो गए। खास बात यह है कि हिंदी से करीब 60 लाख सब्सक्राइबर हैं। 

  इस आंकड़े में एक बड़ा हिस्सा 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के दर्शकों का है। सद्गुरु के वाक्-कौशल और हास्य-विनोद भरे सरल व्यक्तित्व  ने उन्हें 115 से भी ज़्यादा देशों में लोकप्रिय बना दिया है। सर्वाधिक देखे गए वीडियो में 'ईशा क्रिया : ए गाईडेड मेडिटेशन' (ईशा क्रिया : मार्गदर्शन की मदद से ध्यान) , ' हाऊ टू मेनिफेस्ट व्होट यू रियली वाँन्ट' (अपनी प्रबल इच्छा को यथार्थ करने का तरीका) और 'हाऊ नेवर टू गेट एंग्री और बोदर्ड बाई पीपल' ( किस तरह से लोगों के कारण क्रोधित या परेशान न होना) जैसे विषय शामिल हैं। 

सद्गुरु के वीडियो के प्रति दर्शकों का रुझान वर्ष 2020 से तब बढ़ने लगा था , जब विश्व कोरोना महामारी की चपेट में आ गया था। सद्गुरु का वह सुवर्ण वाक्य – ''अगर आप बाहर नहीं जा सकते , तो भीतर जाओ'' ने दर्शकों में एक नई जिज्ञासा और आध्यात्मिक रुचि पैदा कर दी । सद्गुरु के  वाक्- कौशल और हास्य-विनोद भरे आकर्षक व्यक्तित्व ने उन्हें  115 से भी अधिक देशों में लोकप्रियता दिलाई। 

सद्गुरु के अंग्रेज़ी यूट्यूब चैनल को 1.1 करोड़ लोगों ने सबस्क्राईब किया है और उनकी आवाज़ को हिन्दी में डब किए गए वीडियोज़ वाले हिन्दी चैनल को 6० लाख लोगों का सबस्क्रिप्शन प्राप्त है । उनके इंस्टाग्राम में भी अद्वितीय वृद्धि देखी गई और यह आंकड़ा 92 लाख पार कर चुका है। ट्विटर पर भी उन्हें 40 लाख लोग फॉलो कर रहे है । भारत के अलावा यूएसए, यूके और कनाडा से भी दर्शकों की संख्या में वृद्धि देखी गई है। गौरतलब है कि सद्गुरु के वीडियो 29 विविध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किए गए हैं और उन्हें ३० विभिन्न भाषाओं में अब तक रूपांतरित किया गया है।

विदेशी भाषाओं में रूपांतरित सद्गुरु के वीडियो भी लोकप्रियता की पायदान छूने लगे है । गौरतलब है कि स्पेनिश भाषा में रूपांतरित वीडियो 'हाऊ डू आई फाईंड माई सोलमेट' को फ़ेसबूक पर 3 करोड़ से भी ज़्यादा व्यू मिले है। रुसी भाषा में डब किया गया वीडियो, 'हाऊ टू ईट राईट' को 50 लाख व्यू मिले है। पिछले वर्ष 'सेव द सोयल' (मृदा बचाओ) अभियान के तहद सद्गुरु ने1०० – दिवसीय मोटर साईकिल यात्रा अकेले की थी । कुल 24 देशों से गुजरते हुए उन्होंने मृदा बचाने की जागरूकता का संदेश पहुंचाया। यूरोप, मध्य एशिया और खाडी देशों में उनके कुल 691 कार्यक्रम हुए , जिसका सीधा प्रसारण यूट्यूब पर किया गया। इस पहल को अप्रतिम सफलता मिली, ओन-लाइन और ओफ़-लाइन के ज़रिए इस अभियान का संदेश करीब 391 करोड़ लोगों तक सफलतापूर्वक पहुंचा। सद्गुरु के अनेक वीडियो को लेकर बना  'सद्गुरु ऐप' – जिसमें उनके आध्यात्मिक व ध्यानयोग जैसे विषय, जीवन , मृत्यु और उसके उपरांत जैसे दिलचस्प व गूढ बातों को उजागर करते वीडियोज़ शामिल है – को 170 देशों में 70 लाख से भी ज़्यादा डाऊनलोड प्राप्त हुए है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *