September 23, 2024

मोदी सरकार ने WindFall Tax में किया इजाफा, क्या अब बढ़ेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम?

0

नई दिल्ली

भारत सरकार की तरफ से 2 जनवरी 2023 को जारी किए आदेश में कहा गया है कि पेट्रोलियम, क्रूड ऑयल (Crude Oil) और एविएशन टरबाइन फ्यूल के विंडफॉल टैक्स (WindFall Tax) में इजाफा हुआ है। सरकारी आदेश के अनुसार एक टन क्रूड ऑयल पर अब 1700 रुपये ($20.55) की जगह 2100 रुपये ($25.38) विंडफॉल टैक्स देना होगा। बता दें, आज यानी मंगलवार से यह नया आदेश प्रभावी हो गया है। 

विंडफॉल टैक्स के अलावा सरकार ने 3 जनवरी से डीजल के एक्सपोर्ट पर लगने वाले टैक्स को  5 रुपये बढ़ाकर 7.5 रुपये कर दिया है। इसके अलावा ATF विंडफॉल टैक्स को भी सरकार ने 1.5 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 4.5 रुपये कर दिया है। बता दें, सरकार के नए आदेश की वजह से आम-आदमी को चिंता करने की जरूरत नहीं है। यही वजह है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है। 

क्या है विंडफॉल टैक्स?
आपको बता दें कि जब किसी खास तरह या परिस्थितियों में कंपनियों को या फिर इंडस्ट्री को काफी लाभ होता है, तब विंडफॉल टैक्स लगाया जाता है। आसान शब्दों में कहे तो कंपनी को बिना मेहनत बहुत ज्यादा फायदा मिल रहा होता है, तब इस तरह का टैक्स लगाया जाता है। बता दें कि विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क के रूप में लगाए गए विंडफॉल टैक्स का उद्देश्य घरेलू कच्चे तेल उत्पादकों द्वारा अर्जित अत्यधिक लाभ को अब्जार्ब करना है और इसे हर 15 दिन पर संशोधित किया जाता है। 

रूस से जमकर तेल खरीद रहा है भारत 
तमाम दबावों के बावजूद भारत ने रूस से अपना तेल आयात बढ़ाया है। प्रतिबंधों की वजह से रूसी तेल के सस्ते दाम पर उपलब्ध होने से भारत ने इसके आयात से 35,000-40,000 करोड़ रुपये तक की बचत की है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *