September 23, 2024

टेंडर में देरी तीन महीने और चलती रहेंगी खटारा डायल 100

0

भोपाल

प्रदेश भर में लोगों को पुलिस सहायता उपलब्ध कराने के लिए चल रहे डायल 100 वाहनों का संचालन इस साल की शुरूआत में भी खटारा गाड़ियों के साथ ही हुआ। इसका संचालन करने वाली कंपनी को तीन महीने और काम करने की अनुमति दे दी गई है। जबकि कंपनी का कार्यकाल दो साल पहले ही खत्म हो चुका है। दिसंबर 2022 में नए टेंडर होना थे, लेकिन फिलहाल यह टेंडर नहीं हो सका, नतीजे में अभी यह तय नहीं है कि नई गाड़ियों और नई कंपनी के साथ प्रदेश में डालय 100 का संचालन कब से शुरू होगा। गौरतलब है कि पिछले आठ सालों से इस योजना में चल रही कई गाड़ियां अब खटारा हो चुकी है। बताया जाता है कि नई कंपनी के चयन की प्रक्रिया के लिए टेंडर पहले  23 दिसंबर को खुलने वाले थे, लेकिन गाड़ी जिस कंपनी की चाहिए उसने रेट अब तक नहीं दिए हैं। इसके चलते अब जनवरी के आखिरी सप्ताह में टेंडर होने के आसार है। इसके बाद कंपनी का चयन कर एमओयू किया जाएगा। इस बार नई गाड़ियों में कुछ अन्य आधुनिक सुविधायें और फीचर्स लगाया जाने हैं। जिसमें सीसीटीवी कैमरे आदि गाड़ी में इंस्टॉल किये जाएंगे। जिसके चलते गाड़ी वाली कंपनी अब तक रेट नहीं दे सकी है।  इधर कंपनी को पहले दिसंबर तक का एक्सटेंशन दिया गया था, लेकिन अब इसको बढ़ा कर मार्च तक का कर दिया गया है। इस पर करीब तीस करोड़ रुपए और कंपनी को दिए जाएंगे।

हाल ही में हुआ भुगतान
नई कंपनी का चयन नहीं हो पाने के कारण तीन बार छह-छह माह का सेवा विस्तार दिया गया। जून के बाद से कंपनी काम तो कर रही है, लेकिन सेवा विस्तार नहीं मिला है। इसका करीब 47 करोड़ रुपए बकाया हो गया था, जो हाल ही में भुगतान किया गया है। अब कंपनी करीब छह महीने और काम करेगी। जिस पर तीस करोड़ रुपए का और खर्च आएगा।

मार्च के बाद नई कंपनी
यदि जनवरी अंत तक टेंडर हो गया तो उसके बाद भी करीब तीन महीने का समय नई कंपनी को तैयारी के लिए देना पड़ेगा। मार्च के पहले नई कंपनी का आना मुश्किल है। इसलिए मार्च तक इसी कंपनी को कम करने को कहा गया है। यदि टेंडर इसी महीने हो गए तो अप्रैल से नई कंपनी डायल 100 का संचालन कर सकती है। इस बार सफारी की जगह पर इनोवा वाहन चलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *