September 23, 2024

 मैनिट में 21 जनवरी से भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव

0

भोपाल
 भोपाल में पहली बार आठवां भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आइआइएसएफ) का आयोजन 21 से 24 जनवरी 2023 तक मैनिट में आयोजित किया जा रहा है। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, परमाणु मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग और विज्ञान भारती द्वारा यह आयोजन किया जा रहा है। इसमें विज्ञान से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों में आठ हजार से अधिक प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। स्कूली एवं महाविद्यालयीन विद्यार्थी, उच्च शिक्षा शोधार्थी, वैज्ञानिक, उद्योग जगत के विशेषज्ञ, शिक्षकगण तथा समाज के विभिन्न वर्गों का इसमें प्रतिनिधित्व रहेगा और देश एवं प्रदेश के विकास में विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं नवाचार को लोकप्रियता मिलेगी।

इसमें अंतरराष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव, स्टार्टअप कान्क्लेव समेत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही मेगा साइंस एंड टेक्नोलाजी प्रदर्शनी भी आयोजित होगी। इसके पहले आइआइएसएफ के पांच संस्करण दिल्ली समेत देश के चार बड़े शहरों में हो चुके हैं। 2021 और 2022 का फेस्टिवल क्रमश: वर्चुअल और हाइिब्रड मोड पर था।

सुधीर आजाद की दो फिल्में चयनित

इंटरनेशनल इंडिया साइंस फिल्म फेस्टिवल में भाऊ साहब भुसकुटे सेवा न्यास द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र, गोविंदनगर पर आधारित डाक्यूमेंट्री फिल्म मेरा गांव मेरा तीर्थ और भोपाल गैस त्रासदी पर आधारित डाक्यूमेंट्री टैंक नंबर ई 610 का चयन हुआ है।

डाक्यूमेंट्री मेरा गांव मेरा तीर्थ कृषि विज्ञान के नए और मानवीय संदर्भों की व्याख्या है। पर्यावरणीय संदर्भों और भारतीय कृषि पद्धति की वैज्ञानिकता का तथ्यात्मक प्रस्तुतीकरण फिल्म में प्रमुखता से हुआ है। वहीं भोपाल गैस त्रासदी की विभीषिका और उसके बाद उपजी विसंगतियों और उसके दुष्प्रभावों को बयान करती हुई डाक्यूमेंट्री फिल्म टैंक नंबर ई 610 में त्रासदी की दूसरी और तीसरी पीढ़ी की दर्दनाक और बेहद जटिल जिंदगी की उन सच्चाइयों को प्रस्तुत किया गया है, जो अब तक पीड़ितों की गिनती में नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *