September 23, 2024

राजस्थान में जबरदस्त शीतलहर का दौर जारी, माइनस में पहुंचा पारा

0

जयपुर

 नए साल में आगमन के साथ राजस्थान में सर्दी का सितम भी बढ़ने लगा है। प्रदेश के कई जिलों में एक जनवरी से तापमान में गिरावट देखी जा रही है। जबरदस्त शीतलहर के कारण कई जगह ठिठुरन बढ़ने लगी है। कई स्थानों पर पारा माइनस में पहुंच गया है। राजधानी जयपुर समेत विभिन्न इलाकों में मंगलवार को भी जोरदार धुंध रही है। दिन के बाद रात में भी राजस्थान के कई शहर कोहरे में लिपटे नजर आए। वहीं दृश्यता भी शून्य के करीब ही रही।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पिछले 24 घंटो में राज्य के अधिकांश भागों में न्यूनतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस की ओर गिरावट दर्ज हुई है। आज सीकर, चूरु जिलों में पारा जमाव बिंदु से नीचे दर्ज किया गया है। चूरू में माइनस -0.9 डिग्री और फतेहपुर, सीकर में माइनस -1.0 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।

7 जनवरी से हो सकती है तापमान में बढ़ोतरी
मौसम केंद्र जयपुर के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा का कहना है कि शीत लहर से अति शीतलहर का यह दौर आगामी तीन-चार दिनों तक जारी रहेगा। इस दौरान राज्य के उत्तरी और पूर्वी भागों में कहीं -कहीं घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। साथ ही शीतदिन और पाला (Ground frost) दर्ज होने की संभावना है। आगामी एक सप्ताह राज्य में मौसम शुष्क बना रहेगा। एक कमजोर पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव से 7 जनवरी से न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने से शीतलहर से राहत मिलने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *