September 24, 2024

दिल्ली में धर्मशाला और नैनीताल से भी ज्यादा ठंड

0

नईदिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को सीजन का सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई। दिल्ली में बुधवार को सुबह सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आलम यह रहा कि राष्ट्रीय राजधानी धर्मशाला, नैनीताल और देहरादून से भी ज्यादा ठंडी रही। दिल्ली में घने कोहरे की भी मार पड़ी है। घने कोहरे से दृश्यता 200 मीटर रह गई। इससे सड़क और रेल परिवहन प्रभावित हुआ। रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली कम से कम 19 ट्रेनें डेढ़ घंटे से साढ़े चार घंटे तक की देरी से चल रही हैं।

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) उत्तर-पश्चिमी भारत में अगले चार से पांच दिन तक घना से बहुत घना कोहरा छाने की चेतावनी जारी की है। विभाग का कहना है कि इस दौरान सीजन का सबसे सर्द दिन दर्ज किए जाने की संभावना है। इतना ही नहीं उत्तर-पश्चिमी भारत में अगले दो दिन तक शीत लहर जारी रह सकती है। हालांकि इसके बाद इसमें कमी आएगी। मौसम विभाग ने उपग्रह के जरिये ली गई तस्वीरें भी साझा कीं। इन तस्वीरों में गंगा के मैदानी क्षेत्रों और उससे लगते मध्य व पूर्वी भाग में कोहरे की मोटी परत साफ नजर आ रही है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि देश के उत्तरी एवं मध्य भागों में कोहरा छाया हुआ है। इससे विभिन्न स्थानों पर शीत से बहुत शीत दिन दर्ज किया गया। हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के दूरस्थ स्थानों पर शीत लहर दर्ज की गई। दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, इन दिनों बर्फ से लदे हिमालय से सर्द हवाएं मैदानी इलाकों की ओर आ रही है। इसकी वजह से बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन अंक नीचे 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह एक दिन पहले 8.5 डिग्री सेल्सियस था।

मौसम विभाग का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिन तक शीत लहर चलेगी और तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। शीत लहर के कारण पॉवर ग्रिड पर दबाव बढ़ सकता है। निराश्रित लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। दिल्ली में मंगलवार को लोधी रोड, पालम, जफरपुर और मयूर विहार समेत कई स्थानों पर अधिकतम तापमान में सामान्य से पांच अंकों की गिरावट के साथ शीत दिवस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर शीत लहर की घोषणा की जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *