September 22, 2024

तेलीबांधा से व्हीआईपी चौक तक का डिवाईडर का निर्माण शासकीय एजेंसी नहीं अन्य एजेंसी ने किया

0

रायपुर

नगर निगम जोन क्रमांक 10 के अंतर्गत आने वाले तेलीबांधा से व्हीआईपी चौक तक सौंदर्यीकरण करने के लिए डिवाईडर का निर्माण शासकीय एजेंसी के द्वारा नहीं बल्कि अन्य निर्माण एजेंसी के द्वारा किया जा है। कार्य की पुनरावृत्ति न हो इसलिए टेंडर को 19 नवंबर 2022 को निरस्त कर दिया गया है। उक्त जानकारी छत्तीसगढ़ विधानसभा में नगरीय प्रशासन मंत्री डा. शिवकुमार डहरिया ने भाजपा के विधायक अजय चंद्राकर के द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में दिए।

मंत्री डहरिया ने बताया कि तेलीबांधा चौक से व्हीआईपी चौक तक डिवाईडर सौंदर्यीकरण निर्माण कार्य के लिए 26 अक्टूबर 2022 को टेंडर जारी किया गया था। टेंडर के लिए आवेदन प्राप्ति 9 नवंबर 2022 था एवं निविदा खोलने की अंतिम तिथिर 16 नवंबर को थी। इसमें एसओआर आयटम के लिए इलेक्ट्रीकल कार्य के लिए लोक निर्माण में प्रचलित इलेक्ट्रीकल एंड मैकेनिकल वर्क्स एसओआर लागू दिनांक 01 जनवरी 2020 व सिविल कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग में प्रचलित बिल्डिंग एसओआर लागू दिनांक 01 जनवरी 2015 एसओआर से एवं शेष 10 प्राक्कलनों में नॉन एसओआर आयटम से लिए गए है जो सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित किया गया।

चंद्राकर ने प्रश्नकाल अविध के दौरान सवाल किया कि उक्त निर्माण कार्य का कायार्देश जारी किया गया था? यदि हां तो कब और कौन से एजेंसी को कायार्देश जारी किया गया है? उक्त डिवाईडर निर्माण कार्य कितना प्रतिशत पूर्ण व अपूर्ण है तथा इसकी वित्तीय एवं भौतिक स्थिति क्या औश्र कितनी राशि व्यय की जा चुकी है? क्या इसका टेंडर निरस्त किया जा चुका है? जवाब में मंत्री डहरिया ने बताया कि उक्त निर्माण के लिए कायार्देश जारी नहीं किया गया था, निर्माण कार्य शासकीय एजेंसी द्वारा नहीं किया गया है। उक्त डिवाईडर निर्माण का कार्य किसी शासकीय एजेंसी द्वारा कार्य संपादित नहीं किया गया है। कार्य अन्य एजेंसी द्वारा किए जाने के कारण कितना प्रतिशत पूर्ण व अपूर्ण तथा इसकी वित्तीय एवं भौतिक एवं व्यय राशि की जानकारी नहीं है। कार्य की निविदा दिनांक 9 नवंबर 2022 को निरसत किया जा चुका है। स्थल पर कार्य प्रारंभ हो जाने के कारण एवं किसी अन्य एजेंसी द्वारा उक्त कार्य किए जाने के कारण कार्य की पुनरावृत्ति ना हो इसलिए संज्ञान में लेते हुए टेंडर दिनांक 9 नवंबर 2022 को निरस्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *