September 24, 2024

पंच-सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य के लिए आज प्रदेशभर में शांतिपूर्ण मतदान जारी

0

 भोपाल

प्रदेश के आगरमालवा, झाबुआ और बुरहानपुर में पंच-सरपंच के निर्विरोध निर्वाचन हो गए है। शेष 49 जिलों में पंच-सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य के 63 हजार 499 पदों के लिए आज प्रदेशभर में शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है।

प्रदेश के 49 जिलों में पंच के 61 हजार 936 पदों के लिए उपचुनाव और 1364 पदों के लिए आम निर्वाचन हो रहा है सरपंच के 122 पदों के लिए उप निर्वाचन और 78 पदों के लिए आम निर्वाचन हो रहे है। जनपद पंचायत सदस्य के नौ पदो के लिए उप निर्वाचन हो रहे है। सरपंच और जनपद सदस्य के वोटों की गिनती 9 जनवरी को होगी उसी दिन नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। वहीं प्रदेश के 19 नगरीय निकायों में 20 जनवरी को वोटिंग होगी। इनमें राघौगढ़, विजययपुर और पीथमपुर शामिल है। सरपंच और जनपद सदस्य पद के चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के जरिए हो रहे है जबकि पंच पद के लिए मतपत्र के माध्यम से मतदान हो रहा है। मतदान के लिए पूरे प्रदेश में दो हजारा पांच केन्द्र बनाए गए है। सुबह सात बजे से शुरु हुए मतदान के दौरान ठंड के कारण सुबह मतदान की रफ्तार काफी धीमी रही। दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा।

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन आज तेरह लाख 39 हजार वोटर बढ़े
मध्यप्रदेश में तेरह लाख 39 हजार मतदाता बढ़ गए है। मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के समय प्रदेश में पांच करोड़ 26 लाख मतदाता थे अब उनकी संख्या बढ़कर 5 करोड़ 39 लाख हो गई है। मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए चलाए गए अभियान में कुल पैतीस लाख आवेदन प्राप्त हुए थे। 21 लाख आवेदन नाम जोड़ने,  सात लाख आवेदन नाम हटाने और इतने ही आवेदन संशोधन के लिए बूथलेवल एजेंटो को मिले थे।

 आज मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन हो रहा है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन आज राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई है। चुनाव के समय भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर संक्षिप्त पुनरीक्षण के माध्यम से नाम जोड़ने की  प्रक्रिया की जाएगी। प्रदेश के 64 हजार 100 मतदान केन्द्रों पर  एक माह तक बूथ लेवल अधिकारियों ने मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आवेदन लिए थे। निर्वाचन अधिकारियों ने इनका निराकरण करके अंतिम सूची तैयार कर ली है। इसका आज अंतिम प्रकाशन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *