September 23, 2024

84 कोसी परिक्रमा के लिए नया कॉरिडोर विकसित करेगी योगी सरकार

0

अयोध्या
 उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार 84-कोसी परिक्रमा मार्ग के साथ एक कॉरिडोर विकसित करने की योजना बना रही है। प्रस्तावित कॉरिडोर श्री राम अवतरण बस्ती, अयोध्या, अंबेडकर नगर, बाराबंकी और गोंडा को कवर करेगा। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्री राम अवतार कॉरिडोर भक्तों की सुविधा के लिए धार्मिक स्थलों को कवर करने वाली एक यातायात योजना को शामिल करेगा।यह बस्ती में मखौधा धाम से शुरू होगा, जो 84-कोसी परिक्रमा का प्रारंभिक बिंदु है, और अयोध्या में समाप्त होगा।इसलिए राज्य सरकार ने बस्ती के जिलाधिकारी प्रियंका रंजन से प्रस्ताव मांगा है।

अयोध्या से भाजपा विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा, प्रस्तावित 240 किलोमीटर लंबा श्री राम अवतरण कॉरिडोर न केवल 84-कोसी परिक्रमा के दायरे में आने वाले सभी पांच जिलों का विकास सुनिश्चित करेगा, बल्कि स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी खोलेगा।सरकारी अधिकारियों के मुताबिक इन पांच जिलों के प्रमुख धार्मिक स्थलों का जीर्णोद्धार किया जाएगा।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही अयोध्या मास्टर प्लान 2031 (अयोध्या महा योजना-2031) को 84 कोसी परिक्रमा की सीमाओं तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे चुके हैं।

राज्य सरकार ने अयोध्या विकास क्षेत्र के तहत 343 राजस्व गांवों को शामिल करने की भी मंजूरी दी है।इस विस्तार में बस्ती के 126 राजस्व गांव, अयोध्या के 154 गांव और गोंडा के 63 गांव शामिल हैं।84-कोसी परिक्रमा हर साल अप्रैल में शुरू होती है और इन पांच जिलों में 21 धार्मिक स्थलों को कवर करती है।84 कोसी परिक्रमा मार्ग के सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों का जीर्णोद्धार किया जाएगा।एलईए ग्रुप होल्डिंग इंक कनाडा की संचालन कंपनी अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार इंटरनेशनल सलाहकार एलईए एसोसिएट्स साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड अयोध्या के विकास का खाका तैयार कर रही है।

राज्य सरकार ने इस सलाहकार को अयोध्या में विकास परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए नियुक्त किया है। एलईए एसोसिएट्स इंफ्रास्ट्रक्च र डेवलपमेंट और मैनेजमेंट के क्षेत्र में अग्रणी भारतीय कंसल्टेंसी फर्मों में से एक है। इसने भारत में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को क्रियान्वित किया है।84-कोसी परिक्रमा मार्ग के साथ पुनर्निर्मित किए जाने वाले प्रमुख मंदिरों में मखौदा धाम (बस्ती), श्रवण क्षेत्र (अंबेडकर नगर), दुलवाघाट (गोंडा), और बाबा नर हरि दास आश्रम (गोंडा) शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *