September 24, 2024

32 जिलों में कोल्ड डे की चेतावनी, आज और गिर सकता है तापमान; अगले दो दिनों तक रहें ज्यादा

0

पटना 

बिहार में अगले दो दिन तक ठंड में और बढ़ोतरी होगी। आज शुक्रवार को पटना समेत राज्य के कई जिलों में पारा और गिरने की संभावना है। अगले दो दिन राज्य के 32 जिलों में संभावित कोल्ड डे को देखते हुए सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। पछुआ में तेजी से राज्य में कनकनी बढ़ गई है। इससे अधिकतम के साथ अब न्यूनतम तापमान में लगातार कमी आ रही है।  मौसम की ताजा स्थिति को देखते हुए राज्य के उत्तर-पूर्व के छह जिलों को छोड़कर पूरे राज्य में कोल्ड डे की चेतावनी जारी कर दी गई। इसके पीछे न्यूनतम तापमान में तेजी से संभावित गिरावट मानी जा रही है।  राज्य के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार में घने कोहरे की स्थिति इन दो दिनों में रहेगी। 

पटना सहित राज्य के चार शहरों में अधिकतम तापमान 14 डिग्री से नीचे आ गया है। गुरुवार को भी पटना में कड़ाके की ठंड की स्थिति बनी रही और अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री नीचे 13.4 पर पहुंच गया है। न्यूनतम तापमान में दशमलव अंकों में आई कमी की वजह से गुरुवार को सुबह में भी ठंड महसूस हुई। हालांकि दिन में आंशिक धूप की स्थिति दस से 15 मिनट के लिए बनी लेकिन फिर बादल छा गए। शाम ढलते ही पूरी तरह कनकनी बढ़ गई। पटना में पछुआ और उत्तर पछुआ हवाओं की रफ्तार आठ से दस किमी प्रति घंटे तक रही।

न्यूनतम तापमान दस डिग्री या इससे नीचे फारबिसगंज 7 डिग्री, पूर्णिया 9.8 डिग्री, भागलपुर 9.8 डिग्री, रोहतास 9 डिग्री, गया 9.6 डिग्री, सीवान 9 डिग्री, सबौर 9.5 डिग्री, पूर्वी चंपारण 9.5 डिग्री, वाल्मीकि नगर 10 डिग्री, किशनगंज 10, नवादा 9.2, शेखपुरा 8.5 डिग्री, समस्तीपुर 10 डिग्री रहा।

विभिन्न जिलों के तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना 13.4 10.4

गया 16.0 9.6

भागलपुर 15.2 9.8

पूर्णिया 17.7 9.8

वाल्मीकि नगर 13.7 10.0

मुजफ्फरपुर 12.6 10.7

सारण (छपरा) 17.8 8.7

दरभंगा 14.0 —–

सुपौल 17.6 10.6

अररिया (फारबिसगंज) 20.6 7.0

भागलपुर (सबौर) 14.5 9.5

अधिकतम तापमान में कहां कितनी हुई हुई गिरावट

गया में 1.9 डिग्री, भागलपुर में 0.4 डिग्री, वाल्मीकि नगर में 0.9, मुजफ्फरपुर में 1.2 डिग्री, छपरा में 1 डिग्री, दरभंगा में 3.4 डिग्री, बेगूसराय में 1 डिग्री, खगड़िया में 1.3 डिग्री, बांका में 0.6 डिग्री, कटिहार में 0.8, पूसा में लगभग 2 डिग्री

न्यूनतम तापमान में गिरावट से शीत दिवस की स्थिति बन रही

दरअसल अब तक आसमान में कोहरा और बादल होने से अधिकतम तापमान नीचे आ रहा था, जिससे शीतलहर जैसे हालात बन रहे थे। अब पछुआ के प्रबल होने से बादल छंटने लगे हैं। न्यूनतम तापमान में आने वाली गिरावट से शीत दिवस की स्थिति बननी शुरू हो गई है। अगर इसी तरह पछुआ हवाओं का प्रवाह बढ़ता रहा तो कई जिलों में एक साथ शीतलहर और शीत दिवस की स्थिति बन सकती है। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल आठ जनवरी तक ठंड की स्थिति राज्यभर में बनी रहेगी। इसके बाद मौसम में आंशिक सुधार के आसार हैं।

फारबिसगंज में सबसे कम 7 डिग्री रहा तापमान

कोहरे और कनकनी के प्रसार से कड़ाके की ठंड का असर राज्यव्यापी है। गुरुवार को बिहार के पांच शहर दिनभर कोल्ड डे की चपेट में रहे। भागलपुर में ठंड की स्थिति की वजह से मौसम विभाग ने भीषण शीत दिवस की चेतावनी जारी की। वहीं पूर्णिया, सबौर (भागलपुर), डेहरी (रोहतास) और मोतिहारी (पूर्वी चंपारण) भी शीत दिवस की चपेट में रहे। इन शहरों में न्यूनतम तापमान मानक से काफी नीचे था, इस वजह से शीत दिवस की घोषणा की गई। राज्यभर में सबसे कम न्यूनतम तापमान फारबिसगंज में सात डिग्री सेल्सियस जबकि सबसे कम अधिकतम तापमान पूसा में 11.8 डिग्री दर्ज किया गया। पूसा में अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच दो डिग्री से भी कम का फासला रह गया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *