September 24, 2024

जबलपुर में सर्दी का सितम, रिकॉर्ड हुई सबसे सर्द रात

0

जबलपुर

जबलपुर (Jabalpur) और आसपास के जिलों में ठंड का कहर जारी है. वहीं गुरुवार को पूरे सीजन की सबसे सर्द रात रिकॉर्ड की गई. कल रात न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.यह सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम था. वहीं यहां सर्द हवाएं 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थीं. हालांकि, अब कोहरे से राहत मिली है और जबलपुर में पांच दिन बाद शुक्रवार को धूप निकली है.
 
तापमान और गिरने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार दिसंबर में इस बार अपेक्षा के अनुसार कड़ाके की सर्दी का एहसास नहीं हुआ, लेकिन नए साल की शुरुआत से ठंड ने जोरदार वापसी की है. वहीं सर्दी ने जनवरी महीने के पहले ही दिन से जो असर दिखाना शुरू किया है वो लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं गुरुवार को शहर में दिन की शुरुआत कोहरे के साथ हुई थी. इसके बाद दोपहर तक बादल साफ हुए. वहीं पूरे दिन ठंडी हवाएं सर्दी का अहसास करा रही थी. स्थानीय मौसम वेधशाला के अनुसार अगले एक सप्ताह तक मौसम कुछ इसी तरह रहने वाला है, जिसमें न्यूनतम और अधिकतम दोनों ही तापमान सामान्य से कर्म दर्ज होंगे.

कोहरे के कारण कई ट्रेनें कैंसिल
वहीं हवा का रुख पूरी तरह से उत्तरी होने के कारण ठंड और बढ़ेगी. गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम रहा. वहीं शहर के आसपास अभी उत्तर पूर्वी हवाएं सक्रिय हैं. अगले 24 घंटे में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. कोहरे के कारण आम जनजीवन के साथ रेल और हवाई यातायात भी बुरी तरह प्रभावित है. गुरुवार को भी अनेक ट्रेनें घंटों लेट चल रही थी. वहीं फ्लाइट ऑपरेशन में भी दिक्कतें आ रही थी. आने और जाने वाली दोनों ही उड़ाने दो से तीन घंटे लेट थी. हालांकि, गुरुवार को कोई भी फ्लाइट कैंसिल नहीं हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *