September 25, 2024

एडवेंचर स्पोर्ट्स का जीवन में महत्वपूर्ण स्थान : मंत्री डॉ. भदौरिया

0

भोपाल

एडवेंचर स्पोर्ट्स का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। स्वस्थ और तरोताजा रहने के लिए हमें एडवेंचर स्पोर्ट्स की गतिविधियों में भाग लेना चाहिए। सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया शुक्रवार को मध्यप्रदेश कयाकिंग-केनोइंग संघ के दल को वाटर स्पोर्ट्स सेंटर (छोटा तालाब) से रवाना कर रहे थे।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में माँ नर्मदा को स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में माँ नर्मदा के तटों को निर्मल, स्वच्छ बनाने और पर्यटन के लिए विकसित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है। नर्मदा नदी महाराष्ट्र, गुजरात और मध्यप्रदेश के लिए जीवनदायिनी है। नर्मदा जल से मध्यप्रदेश और गुजरात में सिंचाई के साथ पेयजल के लिए पानी की आपूर्ति सुनिश्चित हो रही है। सरदार सरोवर, ओंकारेश्‍वर और बरगी बांधों से सिंचाई के साथ विद्युत का उत्पादन भी किया जा रहा है। मध्यप्रदेश कयाकिंग-केनोइंग संघ मैराथन रेस की एक नई पहल कर रहा है। मंत्री डॉ. भदौरिया ने कयाकिंग कैनोइंग, मैराथन वाटर रेस, रिवर रॉफ्टिंग के लिए अमरकंटक से भरूच तक नर्मदा नदी के दोनों किनारों पर स्थल निरीक्षण के लिए जा रहे दल को शुभकामनाएँ दी।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने नर्मदा परिक्रमा रैकी दल को हरी झंड़ी दिखा कर रवाना किया। बलबीर सिंह कुशवाह के नेतृत्व में दल अमरकंटक से भरूच तक लगभग 3 हजार किलोमीटर की नर्मदा परिक्रमा करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *