September 25, 2024

सानिया मिर्जा ने किया संन्यास का ऐलान, इस टूर्नामेंट में आखिरी बार आएंगी नजर

0

 नई दिल्ली 

भारतीय स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास की घोषणा कर दी है। वह आखिरी बार दुबई टेनिस चैंपियनशिप में अगले महीने खेलती हुई नजर आएगी। मिर्जा का यह बयान क्रिकेटर शोएब मलिक से तलाक की खबरों के बीच आया है। वहीं यह स्टार खिलाड़ी पिछले कुछ समय से चोट से भी परेशान है। पूर्व युगल नंबर-1 सानिया मिर्जा WTA 1000 इवेंट के रूप में आखिरी टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी। 36 साल की इस खिलाड़ी ने पिछले साल ही संन्यास का ऐलान करने की योजना बनाई थी, मगर कोहनी की चोट के चलते उन्हें यूएस ओपन से बाहर होने पड़ा था। जिस वजह से उनका पिछला साल जल्दी समाप्त हो गया था।

तीन बार डब्लस और तीन बार मिक्स डबल्स के मुख्य खिताब जीतने वाली इस भारतीय खिलाड़ी ने इस महीने के ऑस्ट्रेलियन ओपन में कजाकिस्तान की अन्ना डेनिलिना के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए हस्ताक्षर किए हैं। सानिया काफी लंबे समय से दुबई में रह रही है और वह अमीरात में ही अपने फैंस के सामने प्रोफेशनल टेनिस को अलविदा कहेंगी। मिर्जा पिंडली की समस्या से जूझ रही हैं, लेकिन उम्मीद कर रही हैं कि यह उन्हें मैच कोर्ट पर अलविदा कहने से नहीं रोक पाएगी।

सानिया ने wtatennis.com को बताया, "मैं WTA फाइनल के ठीक बाद रुकने वाली थी, क्योंकि हम डब्ल्यूटीए फाइनल में जगह बनाने वाले थे, लेकिन यूएस ओपन से ठीक पहले मेरी कोहनी में चोट लग गई थी, इसलिए मुझे हर चीज से हाथ खींचना पड़ा। ईमानदारी से कहूं तो मैं जैसी हूं, वैसे मैं अपनी शर्तों पर चीजें करना पसंद करता हूं। इसलिए मैं चोट से मजबूर नहीं होना चाहती थी। इसलिए मैं ट्रेनिंग ले रहा हूं। दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप के दौरान दुबई में एक बार कोशिश करने और रिटायर होने की योजना है।" सानिया मिर्जा अर्जुन अवॉर्ड, पद्म श्री अवॉर्ड, राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड और पद्म भूषण अवॉर्ड से भी सम्मानित हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *