September 25, 2024

चीन में कोविड से हालात बेकाबू, मरीजों की लाशों का लगा ढेर, गली में अपनों का अंतिम संस्‍कार करने को मजबूर परिजन

0

बीजिंग
 चीन में इस समय कोविड-19 की सुनामी आई हुई है। यहां पर पिछले दिनों राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने ऑफिसर्स को आदेश दिया है कि रोजाना नए मरीजों की संख्‍या और महामारी से होने वाले मौत का आंकड़ा सार्वजनिक न किया जाए। लेकिन इसके बाद भी सच्‍चाई सामने आ रही है। मगर जो वीडियोज सोशल मीडिया पर सामने आ रहे हैं, वो चीन में भयानक स्थितियों के बारे में बताने के लिए काफी हैं। यहां पर लाशों का ढेर लगा हुआ है। शव दाहगृह में अंत‍िम संस्‍कार की जगह नहीं है। ऐसे में लोगों को अपने किसी करीबी को गली या फिर सड़क के किनारे जलाना पड़ रहा है। दिसंबर में जब से जीरो-कोविड नीति खत्‍म हुई है तब से ही स्थितियां बिगड़ी हुई हैं।

अंतिम संस्‍कार के लिए बस 10 मिनट
ट्विटर पर वायरल हो रहे एक वीडियो में नजर आ रहा है कि कैसे लकड़ी के ताबूत को जलाया जा रहा है। इसी तरह से गांव की कई और गालियों में अंतिम संस्‍कार किए जा रहे हैं। एक और व‍ीडियो जो वायरल हो रहा है,

वह शंघाई का है। इस वीडियो में नजर आ रहा है कि कैसे कुछ लोग एक लाश को जलाने के लिए साथ हैं और फिर कुछ ही समय के बाद अंतिम संस्‍कार कर दिया जाता है। ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के शव दाहगृहों में इतनी भीड़ है कि परिवारों को अंतिम संस्‍कार के लिए बस 10 मिनट का ही समय दिया जा रहा है।

पांच गुना ज्‍यादा डेडबॉडीज
शंघाई में कोविड से इतनी मौतें हुई हैं कि लोन्‍गहुआ शव दाहगृह आम दिनों की तुलना में एक दिन में पांच गुना ज्‍यादा शवों को जला रहा है। यहां पर काम करने वाले एक कर्मी ने बताया कि इस समय पूरा सिस्‍टम ही अपंग हो गया है। देश में अंतिम संस्‍कार के लिए लोगों में मची जल्‍दी को देखते हुए इस सेवा की कीमतों में भी इजाफा हो गया है। ऐसे में अब लोगों ने खुद ही अपने करीबियों का अंतिम संस्‍कार करने का फैसला किया है।

शंघाई के रहने वाले एक व्‍यक्ति ने बताया कि उन्‍होंने बहुत से तरीकों से अपने पिता के अंतिम संस्‍कार की कोशिशें की लेकिन सब व्‍यर्थ गईं। हॉटलाइन पर किसी भी शव दाहगृह का नंबर नहीं लग रहा था। चीन में कानून के तहत संक्रामक बीमारी से मारे गए किसी भी व्‍यक्ति की लाश घर में लाना जुर्म है। ऐसे में लोगों को अंतिम संस्‍कार करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

सोशल मीडिया पर एक्‍शन
इन सबके बीच चीनी अथॉरिटीज ने तय किया है कि 1000 ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट्स को सस्‍पेंड किया जाएगा जिन्‍होंने कोविड नीतियों की आलोचना की थी। चीन की पॉपुलर वाइबो पर 1120 अकाउंट्स के खिलाफ एक्‍शन लिया गया है। यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) की तरफ से चीन में कोविड आंकड़ों पर चिंता जताई गई है। चीन में आधिकारि‍क तौर पर कोविड से 17,500 लोगों की मौत हुई है। जबकि कई मेडिकल एक्‍सपर्ट्स मान रहे हैं कि आंकड़ों को लेकर चीन झूठ बोल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed