September 25, 2024

महंगाई की मार से बेहाल पाकिस्तानी, अब लाहौर में आटा के लिए एक-दूसरे से लड़ पड़े लोग

0

 इस्लामाबाद 
पाकिस्तान में आर्थिक संकट लगातार गहराता जा रहा है। आलम यह है कि पाकिस्तानी जनता को आटा तक के लिए आपस में लड़ना-झगना पड़ रहा है। जी हां, लाहौर से एक ऐसी ही घटना का वीडियो सामने आया है जहां लोग आटे के लिए एक-दूसरे से संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। आटा के साथ ही पाकिस्तान के लोग ईंधन और बिजली की किल्लत का भी सामना कर रहे हैं। सरकार ने फ्यूल और बिजली बचाने के लिए कई इलाकों में दुकानें व मैरिज हॉल तक बंद कर दिए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, लाहौर में आटे का संकट और ज्यादा गहरा हुआ है क्योंकि वहां के बाजार में सब्सिडी वाले आटे का स्टॉक कम हो गया है। संकट के पीछे का कारण खाद्य विभाग और आटा मिलों के बीच कुप्रबंधन को बताया जा रहा है। यहां बीते दो हफ्तों में आटे की कीमत में प्रति पैकेट 300 रुपये का इजाफा हुआ है। लाहौर में अब 15 किलो आटे की थैली 2,050 रुपये में बिक रही है। इतनी महंगाई में बहुत से लोगों को खाने के लिए रोटी तक नसीब नहीं हो रही है।

महंगाई की मार झेलने को मजबूर जनता
रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में महंगाई की मार से लोग इस कदर त्रस्त हैं कि सब्सिडी वाले आटे के लिए टूट पड़ रहे हैं। सस्ता आटा लेने के लिए सिंध प्रांत के मीरपुर खास जिले से भी भगदड़ की खबर आई है। इस दौरान कुछ लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं। बताया जा रहा है कि लोगों को खबर मिली थी कि सब्सिडी वाला आटा मिलने वाला है जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए थे। आटा हर किसी को न मिल पाने पर लोग हंगामा करने लगे और देखते ही देखते भगदड़ मच गई।

आटा के साथ LPG गैस की भी किल्लत
पाकिस्तान में आटे की कीमतों में बढ़ोतरी उन संकटों में नया है, जिससे सरकार पिछले कुछ दिनों से लगातार दो-चार हो रही है। चरमराती अर्थव्यवस्था के बीच पाकिस्तानी सरकार अपने लोगों को बुनियादी सुविधाएं देने में भी विफल साबित हो रही है। लोगों को एक तरफ बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है तो दूसरी तरफ लोग प्लास्टिक की थैलियों में एलपीजी (खाना पकाने की गैस) ले जाने को मजबूर हैं। कई इलाकों में एक गैस सिलेंडर की कीमत 10 हजार रूपये तक पहुंच गई है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed