September 27, 2024

भारत-जापान युद्धाभ्यास में शामिल हो पायलट अवनि चतुर्वेदी रचेंगी इतिहास

0

जोधपुर

भारतीय वायु सेना (IAF) और जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स (JASDF) मिलकर 'वीर गार्जियन-2023' नाम से खतरनाक एयर डिफेंस सैन्य अभ्यास करेंगे। यह अभ्यास 16 से 26 जनवरी तक होगा। युद्धाभ्यास में शामिल होने के लिए जोधपुर से 4 सुखोई फाइटर जेट के साथ टीम को जापान के लिए रवाना हो गई है।

विदेशी धरती पर हवाई युद्धाभ्यास में शामिल होने वाली पहली महिला
युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना की महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी भी शामिल होंगी और इतिहास रचेंगी। विदेशी धरती पर होने वाले किसी भी हवाई युद्धाभ्यास में भाग लेने वाली अवनी चुतुर्वेदी देशी की पहली महिला पायलट होंगी। स्क्वॉड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी सुखोई-30 की पायलट हैं और जोधपुर से जाने वाले दल में शामिल हैं। वैसे तो देश की दो महिला लड़ाकू पायलट ने फ्रांसीसी वायुसेना सहित कई देशों की सेना के साथ युद्धाभ्यास किया है। किसी महिला वायु सैनिक के लिए विदेश जाकर युद्धाभ्यास करने का ये मौका पहली बार है।

हयाकुरी हवाई अड्डे पर होगा युद्धाभ्यास
ये युद्धाभ्यास जापान के हयाकुरी हवाई अड्डे पर आयोजित किया जा रहा है। वायु सेना सहित भारत आने वाली विदेशी टुकड़ियों के साथ युद्धाभ्यास में भाग लेती रही हैं। भारत और जापान की वायु सेनाओं के बीच यह युद्धाभ्यास पहली बार हो रहा है, जिसे नाम दिया गया है- 'वीर गार्जियन'।

कैप्टन अर्पित काला भी भारतीय दल का हैं हिस्सा
ओमिटामा (जापान) में हयाकुरी एयरबेस पर होने वाले इस युद्धाभ्यास में सुखोई स्क्वाड्रन के सीओ ग्रुप कैप्टन अर्पित काला भी भारतीय दल का हिस्सा हैं। उन्होंने बताया कि यह हमारे लिए अलग तरह का अनुभव होगा। स्क्वाड्रन लीडर भावना कांत ने भारतीय वायुसेना द्वारा संचालित Su-30MKI लड़ाकू विमान पर कहा कि इस विमान के बारे में अद्वितीय बात यह है कि इससे उच्च गति और कम गति दोनों पर युद्धाभ्यास किया जा सकता है।

सुखोई-30 की पायलट हैं अवनि
स्क्वॉड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी सुखोई-30 की पायलट हैं और जोधपुर से जाने वाले दल में शामिल हैं। वैसे तो देश की दो महिला लड़ाकू पायलट ने फ्रांसीसी वायुसेना सहित कई देशों की सेना के साथ युद्धाभ्यास किया है, लेकिन किसी महिला वायु सैनिक के लिए विदेश जाकर युद्धाभ्यास करने का ये मौका पहली बार है।

मिग 21 उड़ा चुकी हैं अवनी चतुर्वेदी
स्क्वाड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी फाइटर प्लेन सुखोई 30MKI की पायलट हैं। अवनी भावना कांत और मोहना सिंह के साथ साल 2016 (जुलाई) में फ्लाइंग ऑफिसर बनी थीं। उन्होंने 2018 में मिग-21 भी उड़ाया था।

मध्यप्रदेश की अवनि ने राजस्थान में की पढ़ाई
अवनि मध्यप्रदेश के शहडोल जिले की रहने वाली हैं। उन्होंने कंप्यूटर साइंस विषय में इंजीनियरिंग की पढ़ाई वनस्थली विश्वविद्यालय राजस्थान से किया था। इसके बाद उन्होंने भारतीय वायु सेना की परीक्षा पास की और 2016 में फ्लाइंग ऑफिसर बनीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *