September 27, 2024

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती कराया गया; समर्थकों ने किया था जमकर

0

 ब्रसीलिया
ब्राजील में चुनाव परिणाम के बाद सियासी हंगामा देखा जा रहा है। सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थक संसद भवन और सुप्रीम कोर्ट की बिल्डिंग में घुस गए और जमकर तोड़फोड़ की। वहीं अब रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जायर बोल्सोनारो को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। पेट में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा। साल 2018 में चुनाव प्रचार के दौरान उनपर चाकू से हमला किया गया था। इसके बाद उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। 

नए राष्ट्रपति लुला दा सिल्वा के शपथ लेने से दो दिन पहले जायर बोल्सोनारो अमेरिका पहुंचे हैं। सोमवार को बोल्सोनारो के समर्थकों नए राष्ट्रपति दा सिल्वा के विरोध में हंगामा किया था। इसके बाद कम से कम 400 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। इसके बाद सूचना मिली की पूर्व राष्ट्रपति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ऐसे में कानून व्यवस्था बनाए रखना ब्राजील प्रशासन के लिए भी चुनौती है। 

बता दें कि बीते साल अक्टूबर में ब्राजील में राष्ट्रपति चुनाव हुए थे जिसमें लेफ्ट पार्टी के दा सिल्वा के सामने बोल्सोनारो की हार हुई थी। लुला दा सिल्वा तीसरी बार ब्राजील के राष्ट्रपति बने हैं। हालांकि बोल्सोनारो और उनके समर्थकों ने चुनाव परिणाम को मानने से इनकार कर दिया और चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाया। इसके बाद बारिकेडिंग तोड़कर बोल्सोनारो के समर्थक, संसद की इमारत, सुप्रीम कोर्ट और मंत्रालयों की इमारतों मे दाखिल हो गए। 

प्रदर्शनकारियों ने इमारतों कि खिड़कियां, दरवाजे तोड़ डाले। लोग संसद भवन में स्पीकर की कुर्सी पर चढ़ गए और माइक तोड़ डाला। रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि हिंसा के दौरान प्रदर्शनकारियों ने सरकारी हथियार भी उठा लिए। वहीं बोल्सोनारो ने ट्वीट कर इस उपद्रव का विरोध किया था और कहा था कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण होना चाहिए। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इस घटना की निंदा की है। बता दें कि लूला दा सिल्वा 2003 से 2010 तक भी ब्राजील के राष्ट्रपति रह चुके हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *