September 27, 2024

महाकाल मंदिर और महाकाल लोक के 600 NRI को दर्शन कराने ले जाएगा निगम

0

इंदौर

तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होंने आए छह सौ प्रवासी भारतीयों को आज शाम पर्यटन निगम उज्जैन में महाकाल मंदिर और महाकाल लोक परिसर का भ्रमण कराएगा। प्रवासी भारतीयों के ठहरने और शहर में परिवहन के लिए मध्यप्रदेश पर्यटन निगम ने 37 होटल्स और 450 वाहनों का इंतजाम किया है।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आए विभिन्न देशों के राष्ट्रपतियों, राजदूतों, विशिष्ट अतिथियों, मंत्रियों के रुकने, ठहरने से लेकर आसपास के धार्मिक पर्यटन स्थलों तक उन्हें घुमाने की जिम्मेदारी पर्यटन विभाग ने परिवहन विभाग के सहयोग से संभाली हुई है। पर्यटन निगम के प्रबंध संचालक एस विश्वनाथन ने बताया कि इंदौर में चल रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आए प्रवासी भारतीयों के रुकने के लिए मर्सिडीज कार से लेकर टूरिस्ट बसों तक का इंतजाम पर्यटन निगम ने किया है। इंदौर में सयाजी होटल, मेरियट, रेडिसन, वाउ सहित कुल 37 बड़े होटलों में अतिथियों के रुकने का प्रबंध किया गया है। साढ़े चार सौ वाहन पर्यटन निगम ने अतिथियों के लिए लगाए है।  इन वाहनों के जरिए स्थानीय परिवहन और आसपास के स्थलों का भ्रमण कराया गया। प्रवासी भारतीयों के लिए टूर एंड ट्रेव्हल्स और टूरिस्ट गाइड का इंतजाम भी पर्यटन निगम ने किया है।

 महाकाल लोक देखने के लिए छह सौ प्रवासी भारतीयों ने पंजीयन कराया है। इन सभी को शाम छह बजे सम्मेलन समापन के बाद पर्यटन निगम अपने वाहनों के जरिए महाकाल मंदिर और नवनिर्मित महाकाल लोक परिसर का दर्शन कराने ले जाएगा।

पधारो म्हारे घर ने मेहमान, मेजबान की संस्कृति समझने की परम्परा की विकसित
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पधारो म्हारे घर कार्यक्रम में कॉलोनीवासियों के घर में रुके प्रवासी भारतीयों से भेंट की। मुख्यमंत्री ने सभी प्रवासी भारतीयों का माल्यार्पण कर स्वागत किया और उन्हें स्मृति-चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने इंदौर विकास प्राधिकरण की विकास योजनाओं पर केंद्रित ब्लू प्रिंट पुस्तिका का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जब प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन इंदौर में करने का विचार आया, तभी यह भी विचार किया गया कि कुछ प्रवासी भारतीयों के लिए होटलों के स्थान पर स्थानीय नागरिकों के घर पर रुकने की व्यवस्था की जाए। मेहमान और मेजबान दोनों परिवार एक-दूसरे की संस्कृति और परंपराओं को समझ सकें और विदेश से आए हमारे मेहमानों को अपनापन अनुभव हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी भारतीयों के स्वागत और सत्कार में केवल प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन ही नहीं, इंदौर का हर एक नागरिक लगा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *