September 23, 2024

आदिवासी योद्धा बिरसा मुंडा के जीवन पर बनेगी फिल्म, बस्तर और सरगुजा में होगी शूटिंग

0

रायपुर

आदिवासी जन नायक महान क्रांतिकारी योद्धा भगवान बिरसा मुंडा के जीवन पर आधारित फिल्म का निर्माण शीघ्र होने जा रहा है जिसके लिए कलाकरों के चयन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी और संभवत: मार्च और अप्रैल के बीच में शुटिंग भी शुरू हो जाएगी। फिल्म का लेखन और निर्देशन छत्तीसगढ़ के जाने-माने निर्देशक हीरा मानिकपुरी कर रहे हैं। इस फिल्म में नये और पुराने चेहरों को जगह दी जाएगी और झारखंड के कुछ कलाकार भी अभिनय करते हुए दिखेंगे। फिल्म की शूटिंग बस्तर और सरगुजा में होगी।

निमार्ता खेमराज बाकरे एवं निर्देशक हीरा मानिकपुरी ने बताया कि बिरसा मुंडा के भारत देश की आादी में योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। भगवान बिरसा मुंडा ऐसे जन नायक थे, जिन्होंने देश के आदिवासी समुदाय को एकत्रित होने और अपनी धरती अपनी संस्कृति अपनी आादी के लिए संघर्ष करने की प्रेरणा दी। उनके नेतृत्व में एक बहुत बड़ा आंदोलन हुआ था, जिसके परिणाम स्वरुप अंग्रेजों को पीछे हटना पड़ा था। हमारा छत्तीसगढ़ भी आदिवासी बहुल प्रदेश है। यहां भी उनका प्रभाव देखा जा सकता है।

आदिवासी समाज के लिये भगवान बिरसा मुंडा एक आदर्श हैं। इस फिल्म के माध्यम से हम आज के युवा पीढ़ी को उनके बलिदान और संघर्ष से अवगत कराना चाहते हैं। हम चाहते हैं की उनके आदर्श और विचारों को वो समझे और अपने जीवन में आत्मसात करें। आज के मशीनी जीवन में आदर्श और अच्छे विचारों की कमी है। इसके कारण वो अंधकार और निराशा से घिरा हुआ है। उसे अपने जीवन का मूल्य ही नहीं पता। आज हमें अपने उन जन नायकों को आगे लाना है, जिन्होंने बहुत ही कम उम्र में ही अपने बड़े उद्देश्य को पूरा किया और देश के लिए अपना सब कुछ निछावर कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *