September 28, 2024

शहीद ASI शंभु के परिवार को 1 करोड़ की मदद का ऐलान

0

 नई दिल्ली
दिल्ली के मायापुरी इलाके में मोबाइल स्नैचर को पकड़ने के दौरान चाकू के हमलों से जख्मी एएसआई शंभु दयाल के निधन के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया. उन्होंने उनके परिवार को एक करोड़ की सम्मान राशि देने को कहा है. उन्होंने ट्वीट किया- जनता की रक्षा करते हुए ASI शंभु जी ने अपनी जान तक की परवाह नहीं की. वे शहीद हो गए. हमें उन पर गर्व है. उनकी जान की कोई कीमत नहीं लेकिन उनके सम्मान में हम उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देंगे.

शंभु दयाल 57 वर्ष के थे. उन्होंने दिल्ली पुलिस में करीब 30 साल सेवाएं दीं. वह अपने पीछे पत्नी संजना, बेटा दीपक और दो बेटी गायत्री और प्रियंका को छोड़ गए हैं. वह राजस्थान के सीकर के गंवाली गांव के रहने वाले थे.

दिल्ली पुलिस ने 8 जनवरी को उनके निधन की सूचना देते हुए ट्वीट किया था- बीती 4 जनवरी को मायापुरी थाने में तैनात ASI शंभु दयाल एक स्नैचर को पकड़ने के दौरान चाकू से हमला किए जाने से गंभीर रूप से घायल हो गए थे. BLK हॉस्पिटल में इलाज के दौरान आज वे शहीद हो गए. हमें अपने इस बहादुर अधिकारी के साहस और कर्तव्यनिष्ठा पर गर्व है. उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि.

गर्दन, सीने, पेट, पीठ में किए थे कई वार

मायापुरी में एक महिला ने 4 जनवरी को शाम करीब चार बजे पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि 24 वर्षीय अनीश ने उसके पति का मोबाइल फोन छीन लिया और उन्हें धमकी भी दी. इसके बाद एएसआई शंभु दयाल आरोपी शख्स के यहां पहुंचे और उसे पकड़कर थाना लाने लगे. वह आरोपी अनीस को झुग्गियों से बाहर लेकर मायापुरी फेस-1 के बी-115 पहुंचे तो आरोपी ने शर्ट के नीचे छिपाए चाकू को उन पर हमला कर दिया. उसने एएसआई की गर्दन, सीने, पेट और पीठ समेत कई जगह को चाकू से गोदा दिया. गंभीर रूप से जख्मी होने के बाद भी वह हाथ में डंडा लिए हमलावर से लड़ते रहे थे.

वहां मौजूद लोगों ने उसे रोकने की कोशिश की तो अनीस सभी को चाकू का डर दिखाकर वहां से भाग निकला. उसने पुलिस से बचने के लिए एक बाइक सवार को रोका और उसकी बाइक पर बैठ गया लेकिन बाइक चालक भाग निकला. इसके बाद वह एक इमारत में छुपने के मकसद से घुस गया. वहां काम कर रहे पेंटर कुलदीप की गर्दन पर चाकू रखकर उसे बंधक बना लिया था. हालांकि बाद में उसे गिरफ्तार कर लिया गया. आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 186, 353, 332, 307 और आर्म्स एक्ट समेत कई धाराओं में केस दर्ज किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *