September 22, 2024

पार्षदों की प्राथमिकता के आधार पर शहर में विकास कार्य होना चाहिए: शैलेश पाण्डेय

0

जनहित के लम्बित मुद्दे को लेकर विधायक शैलेश पांडे ने कलेक्टर तथा निगम आयुक्त की चर्चा

विधायक पांडे ने कहा –

  • प्रक्रियाओं में समय कम लगाएँ और काम में ज़्यादा ध्यान दे
  • तालापारा में सभी गरीबों को पीएम आवास
  • ग़रीबों के 7000 मकान जल्द तैयार करे
  • 3 करोड़ की मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना का काम जल्द
  • 132KVA विद्युत सब स्टेशन की शीघ्र ज़मीन दे प्रशासन

बिलासपुर
शहर में विकास कार्यों में तेजी लाने तथा यहां चल रहे  निर्माण कार्य में देरी को लेकर तथा पार्षदों की प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्य कराने को लेकर विधायक शैलेश पांडे आज कलेक्टर सौरभ कुमार तथा निगमायुक्त कुणाल दुदावत  से मुलाकात की। उन्होंने कलेक्टर से विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की ।

साथ ही शहर में गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान देने अरपा नदी के काम में तेजी लाने रुके हुए काम शुरू करने टेंडर की प्रक्रिया जल्द कराने तथा शहर के तालाबों का सौंदर्यीकरण समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा करते हुए विधायक पांडे ने कहा है कि तालापारा तालाब के किनारे रहने वाले 1000 परिवारों को मौके पर ही पक्का मकान बनाकर दिए जाने की कार्यवाही की जाए।  साथ ही सभी परिवारों को यहीं पर मकान मिलना चाहिए।  प्रधानमंत्री आवास योजना के काम में तेजी लाने के भी निर्देश दिए हैं ।

विधायक पांडे ने स्मार्ट सिटी के काम को लेकर भी कलेक्टर से चर्चा की और कहा कि अरपा के दोनों तरफ नाला निर्माण सड़क चौड़ीकरण एवं शहर के तालाबों का सौदर्यीकरण कार्य के बचे काम समय सीमा पर पूर्ण करें।  उन्होंने निगमायुक्त से चर्चा करते हुए कहा कि तालाब किनारे रहने वाले तालापारा मे  गरीबों को पक्का मकान देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना पर जल्द काम शुरू किया जाए यहां रहने वाले सभी 1000 परिवारों को पक्का मकान मिलना चाहिए।  वर्तमान में नगर निगम द्वारा 750 परिवारों का सर्वे किया गया । है जिन्हें प्रधानमंत्री आवास का योजना का लाभ दिया जाएगा।  यहां रहने वाले ढाई सौ परिवारों को दूसरी जगह भेजने की योजना बनाई गई है।  जिसे लेकर विधायक शैलेश पांडे ने निगम आयुक्त कुणाल दुदावत से कहा कि कहा कि यहां रहने वाले सभी गरीब परिवारों को पक्का मकान मिलना चाहिए। 

दूसरे वार्ड नहीं भेजे जाने चाहिए । उन्होंने निगमायुक्त से जोरा तालाब हेमू नगर तालाब तथा तालापारा तालाब के सौदर्य करण  समेत और शहर में चल रहे निर्माण कार्य को लेकर चर्चा की और समय सीमा मे  पूरा करने के निर्देश दिए हैं।  विधायक शैलेश पांडे ने  आज कलेक्टर से कई मुद्दों पर चर्चा की साथ ही बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों को लेकर निगमायुक्त से लंबी चर्चा की है।  दोनों अधिकारियों से यह चर्चा का विषय रही । की आगामी विधानसभा चुनाव के पहले स्मार्ट सिटी की तर्ज पर शहर में विकास कार्य कराने तथा अप्रैल माह तक जिला प्रशासन व राज्य सरकार की योजनाएं शहर विकास के काम पूरे हो जाएं।  शहर में पाइप लाइन का विस्तार नाली निर्माण सड़क के काम चौक चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा एवं जनहित के सारे काम समय पर किए जाएं से लेकर लंबी चर्चा हुई।

विद्युत सब स्टेशन बनाने जगह नहीं मिल रही 22 करोड रुपए 2 साल से पड़े

शहर में सभी डेढ़ लाख परिवारों को बिजली आपूर्ति करने के लिए विधायक शैलेश पांडे की पहल पर शहर में सब स्टेशन बनाने के लिए 2 साल पहले 22 करोड़ के प्रस्ताव को स्वीकृति मिली है।  लेकिन 2 साल हो गए 22 करोड़ के सभी स्टेशन के लिए जिला प्रशासन यहां जगह उपलब्ध नहीं करा रहा है। तखतपुर मस्तूरी बिलहा तथा बेलतरा  3 विधानसभा से जुड़े इस शहर में सब स्टेशन बनाने के लिए जगह नहीं मिलने पर नाराज विधायक शैलेश पांडे ने कहा कि जब जगह नहीं मिल रही तब क्या अपने सिर के ऊपर सबस्टेशन बनवाऊ। जिला प्रशासन अभी तक जगह उपलब्ध नहीं करा रहा है। शहर में करीबन डेढ़ लाख परिवारों को बिजली आपूर्ति करने के लिए वर्तमान में जो सब स्टेशन हैं उसमें लोड ज्यादा है।  तिफरा सब स्टेशन की तर्ज पर मुख्यमंत्री की पहल पर शहर में सबसे बड़ा विद्युत सबस्टेशन बनना है।  लेकिन अफसर ध्यान नहीं दे रहे। विधायक पांडे ने कहा कि जमीन तो जिला प्रशासन को ही देना है और सब स्टेशन विद्युत वितरण कंपनी को बनाना है । अब बताओ क्या करूं। यह जनता से जुड़े मामले हैं।  इसलिए कलेक्टर से इस मुद्दे को लेकर चर्चा की है। 

विधायक पांडे ने कहा कि मंगला में सब स्टेशन के लिए जगह मांगी गई थी लेकिन विद्युत मंडल विद्युत वितरण कंपनी के द्वारा जिला प्रशासन से जो जमीन मांगी गई है अभी तक सब स्टेशन बनाने के लिए जमीन का आवंटन नहीं किया गया।  विधानसभा सत्र के दौरान विधायक शैलेश पांडे ने सब स्टेशन के लिए जमीन आवंटन का मुद्दा विधानसभा में उठाया था और मुख्यमंत्री ने सबस्टेशन के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए निर्देश भी दिए थे लेकिन अभी तक जिला प्रशासन ने विद्युत वितरण कंपनी को सब स्टेशन बनाने जगह नहीं दी है।  22 करोड रुपए 2 साल से पड़े हैं । वही मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के तहत लोक निर्माण विभाग के अधिकारी 3 करोड़ की सड़कों का निर्माण नहीं कर पाए 2 साल में सड़क की योजना नहीं बनी टेडर भी नहीं हुए।  लोक निर्माण विभाग के अधिकारी अधिकारियों की लापरवाही से 2020 -21  में दो करोड़ की राशि वापस हो गई ।

अब विधायक शैलेश पांडे ने फिर से मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के तहत 3 करोड़ का प्रस्ताव सड़क के लिए बनवाया है अभी तक यह काम शुरू नहीं हुआ।  इन दोनों मुद्दों को लेकर विधायक शैलेश पांडे ने जिला प्रशासन पर नाराजगी भी जताई और जनहित के मुद्दों को लेकर इन दोनों कामों को जल्द शुरू करने के लिए कलेक्टर से कहा है। कलेक्टर सौरभ कुमार ने विधायक को आश्वस्त किया है कि यह सभी जनहित  वाले काम है गरीबों को मकान मिलना चाहिए । शहर में रहने वाले सभी परिवारों को बिजली आपूर्ति होना चाहिए तथा आज की जरूरत सड़क है । और सड़क बननी चाहिए अधिकारियों को इस मामले में निर्देश देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed