September 23, 2024

 छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदला ,न्यूनतम तापमान में होगी बढ़ोतरी

0

रायपुर
 छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने लगा है। लोगों को कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर से आ रही ठंडी हवाओं की गति थोड़ी कम हो गई है,इसके चलते अब न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी शुरू होगी। हालांकि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में सुबह-सुबह कोहरा भी छाया रहेगा। अब अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो गई है और सोमवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

प्रदेश भर में कोरिया सबसे ठंडा, 5.7 डिग्री पहुंचा पारा

मंगलवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। पिछले सप्ताह की तुलना में अभी ठंडी हवाओं की गति थोड़ी कम हुई है। इसके चलते दिन में थोड़ी गर्मी शुरू हो गई है और रातें ठंडी बनी हुई है। मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसी प्रकार न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे है।

प्रदेश भर में कोरिया सबसे ठंडा रहा। कृषि विज्ञान केंद्र कोरिया व डूमरबहार का न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि अब न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी शुरू होगी। उत्तर से आने वाली हवाओं की गति अब थोड़ी धीमी पड़ने लगी है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख इस प्रकार ही बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *