September 28, 2024

 8 लेन का होगा यमुना एक्सप्रेस वे, हर दिन 32 हजार वाहन कर रहे हैं सफर

0

जेवर
यमुना एक्सप्रेस वे पर लगातार गाड़ियों का दबाव बढ़ता जा रहा है और इसके साथ ही साथ एक्सीडेंट की घटनाएं भी बढ़ रही हैं जिसे देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया गया है जिससे यमुना एक्सप्रेस वे पर सफर करने वालों को काफी राहत मिलेगी और सुविधा होगी। यमुना एक्सप्रेसवे 8 लेन का कर दिया जाएगा। फिलहाल यमुना एक्सप्रेसवे 6 लेन का है। जल्दी ही यमुना एक्सप्रेस-वे को आठ लेन के बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि यमुना एक्सप्रेस वे को अब 6 लाइन से 8 लाइन का कर दिया जाएगा, क्योंकि यहां वाहनों की संख्या 32 हजार वाहन प्रतिदिन हो गए हैं तथा कंसेशन एग्रीमेंट में यह बात पहले से लिखी हुई है कि अगर टोल पर वाहनों की संख्या 32000 प्रतिदिन के आसपास हो जाएगी तो इसे 6 लाइन से आठ लाइन का कर दिया जाएगा।

अरुणवीर सिंह ने कहा कि इसको 8 लाइन करने के लिए आदेश दिए गए हैं और इसकी डीपीआर बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इसकी जो टेक्निकल कमिटी है रोड सेफ्टी कमेटी के नॉर्म्स के अनुसार 15 दिन के अंदर इसका डीपीआर तैयार हो जाएगा। डीपीआर तैयार होने के बाद इसके 8 लाइन का कार्य भी शुरू हो जाएगा। इसके विस्तार का पूरा खर्च जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड को ही उठाना है।

गौरतलब है कि यमुना एक्सप्रेस वे पर एक दिन में करीब 32000 वाहन गुजरते हैं और आगे इन वाहनों के और ज्यादा बढ़ने की संभावना है। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के बाद वाहनों की संख्या और ज्यादा बढ़ जाएगी। अब ऐसे में यमुना एक्सप्रेस वे पर वाहनों का ज्यादा दबाव न बने, उसी को देखते हुए इसे 8 लाइन का किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *