September 28, 2024

जिला जेल का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

0

व्यवस्थाओं का लिया जायजा तथा बंदियों से किया संवाद

कलेक्टर ने जेल में निरूद्ध बंदियों को वितरित किए कंबल      

अनूपपुर
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी सुश्री सोनिया मीना द्वारा विगत दिवस जिला जेल परिसर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। उन्होंने बन्दियों से बात कर उन्हें प्रदाय की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी ली तथा बन्दियों को प्रदाय किए जाने वाले नाश्‍ते एवं भोजन की गुणवत्ता परखी। उन्होंने जिला जेल के भ्रमण के दौरान मुलाकात नियंत्रण कक्ष, पाठशाला, पुरुष बैरक, महिला बैरक, स्वास्थ्य सुविधा, बंदी मुलाकात, प्रवेश द्वार, शास्त्रागार, बर्तन भण्डार गृह सहित जेल की साफ-सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री कमलेश पुरी, महिला बाल विकास की सहायक संचालक श्रीमती मंजूषा शर्मा, जिला जेल अनूपपुर के उप जेल अधीक्षक श्री इन्द्रदेव तिवारी उपस्थित थे।
    
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने बंदियों को रोजगारपरक प्रशिक्षण दिलाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जेल में निरूद्ध बंदी जब जेल से जांए, तो एक अच्छे नागरिक के साथ ही आर्थिक सशक्तिकरण के लिए अपने व्यवसाय को स्थापित कर सकें। उन्होंने कहा कि महिला बंदियों को सिलाई प्रशिक्षण मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजनांतर्गत महिला बाल विकास द्वारा आरसेटी के माध्यम से दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाए तथा पुरुष बंदियों को पेंटिंग व हैण्डीक्राफ्ट के निर्माण की गतिविधि का प्रशिक्षण दिलाया जाए। उन्होंने कहा कि जेल के बंदियों द्वारा निर्मित सामग्रियों को उचित मार्केट उपलब्ध कराने के भी कारगर प्रयास किए जांए।
   
कलेक्टर ने बंदियों को वितरित किए कंबल
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी सुश्री सोनिया मीना ने जिला जेल के भ्रमण के दौरान निरूद्ध बंदियों को ठण्ड से बचाव के लिए कंबल का वितरण किया गया। इसके पूर्व भी बंदियों को मोजे और टोपे का वितरण कराया गया है। उन्होंने बंदियों से हुनरमंद व अच्छे नागरिक बनने की अपेक्षा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *