September 29, 2024

राजधनी के शासकीय कॉलेजों की सीटें हुई फुल,निजी लगा रहे जोर

0

भोपाल

राजधानी के हमीदिया सहित अन्य कॉलेजों ने प्राइवेट परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के फार्म लेने पर रोक लगा दी है। क्योंकि कालेजों में सीटें रिक्त नहीं रही हैं। अभी तक बीयू को 12 हजार विद्यार्थियों के फार्म मिल चुके हैं। वहीं निजी कालेज फार्म देने पर जोर लगा रहे हैं।

बीयू को 12 हजार आवेदन मिले
बीयू  नियमित विद्यार्थियों के साथ यूजी-पीजी की प्राइवेट परीक्षाएं मार्च में लेगा। फार्म की अंतिम तिथि बीतने तक बीयू को करीब 12 हजार आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इसमें करीब आठ हजार फार्म यूजी और करीब चार हजार फार्म पीजी में जमा हुआ है। इसके बाद भी अंतिम तिथि तीस जनवरी तक बढ़ाने का प्रस्ताव है। वहीं दूसरी तरफ कालेजों ने प्राइवेट की सीटों पर फार्म देने पर रोक लगा दी है। यहां तक हमीदिया कालेज में नोटिस तक चस्पा कर दिया गया है। यही स्थिाति राजधानी के दूसरे सरकारी कालेजों को भी है। निजी कालेज नियमित विद्यार्थी नहीं मिलने के कारण प्राईवेट विद्यार्थियों को परीक्षाएं देने पर जोर लगा रहे हैं। इसके लिऐ उन्होंने विद्यार्थियों को मैसेज भेजना तक शुरू कर दिया है। अपने कालेज में प्रवेशरत विद्यार्थियों से वह ऐसे विद्यार्थियों को खोजने को कह रहे हैं, जो उनके आसपास रहते हैं और 12वीं के बाद कहीं प्रवेश नहीं लिया है।

मार्च में कराएगा बीयू परीक्षाएं
बीयू अपनी यूजी-पीजी की परीक्षाएं मार्च के प्रथम सप्ताह में लेना शुरू करेगा। इसमें जहां यूजी की वार्षिक परीक्षाएं होंगी। वहीं पीजी की सेमेस्टर के तहत परीक्षाएं ली जाएंगी। हालांकि अभी तक बीयू ने परीक्षा फार्म खोलने पर कोई निर्णय नहीं लिया है। बीयू अभी विद्यार्थियों का नामांकन कराने में लगा हुआ है।

नई शिक्षा नीति के होंगे पेपर
बीयू यूजी और पीजी की सभी परीक्षाएं गत वर्ष लागू की गई नई शिक्षा नीति से होगी। नई शिक्षा नीति में कुछ संशोधन किया गया है। इसके अध्ययन में प्रोफेसर लगे हुए हैं। उसके आधार पर ही परीक्षाएं कराई जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *