September 29, 2024

जेल के तृतीय श्रेणी कर्मचारियों को मांग पूरी, मिलेगी वर्दी और बैज

0

उत्तर प्रदेश में जेल के तृतीय श्रेणी कर्मचारियों की मांग पूरी हो गई। अब प्रशासनिक संवर्ग के अधिकारियों व कर्मचारियों की तरह विभागीय वर्दी एवं रैंक बैज दिया जाएगा। प्रदेश के जेल विभाग के लिपिक संवर्ग के कर्मचारियों को भी अब प्रशासनिक संवर्ग के अधिकारियों व कर्मचारियों की तरह विभागीय वर्दी एवं रैंक बैज दिया जाएगा। लिपिकीय संवर्ग के कर्मचारी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। 

यह जानकारी प्रदेश के जेल एवं होमगार्ड्स राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने दी। उन्होंने बताया कि जेल विभाग की कार्य संस्कृति में बदलाव लाने तथा कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए लिपिकीय संवर्ग के कर्मचारियों को भी जेल अधीक्षक, जेलर, डिप्टी जेलर व जेल वार्डर की तरह विभागीय वर्दी एवं रैंक बैजेज दिए जाने का फैसला किया गया है।

इसके तहत कनिष्ठ सहायक को वर्दी (परिवीक्षा अवधि में), वरिष्ठ सहायक की वर्दी पर पीली धातु का एक स्टार, प्रधान सहायक-आशुलिपिक ग्रेड-तीन की वर्दी पर पीली धातु का दो स्टार, प्रशासनिक अधिकारी-वैयक्तिक सहायक ग्रेड-दो की वर्दी पर पीली धातु का तीन स्टार एवं वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी-वैयक्तिक सहायक ग्रेड-एक की वर्दी पर सफेद धातु के तीन स्टार का निर्धारिण किया गया है। इस फैसले से राज्य सरकार पर कोई वित्तीय भार भी नहीं जाएगा। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *