September 29, 2024

3 सीरीजों के लिए चुनी गई भारतीय टीम, पृथ्वी शॉ की वापसी; जानिए कौन हुआ अंदर और कौन बाहर

0

 नई दिल्ली 

भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं की नई समिति ने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज और इतने ही मैचों की टी20आई सीरीज के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी में शुरू होने वाली चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम का ऐलान हुआ है। कई खिलाड़ी बाहर हैं, जबकि कुछ अलग चेहरे टीम में देखने को मिले हैं।  सबसे पहले बात करते हैं वनडे टीम की तो न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जनवरी से शुरू हो रही 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए विकेटकीपर के तौर पर केएस भरत को चुना गया है, क्योंकि केएल राहुल पारिवारिक व्यस्तता के कारण उपलब्ध नहीं हैं। शाहबाज अहमद को अक्षर पटेल की जगह चुना गया है। वे भी पारिवारिक कारणों के चलते उपलब्ध नहीं हैं। शार्दुल ठाकुर भी टीम में आए हैं। 

टी20 सीरीज के लिए जिस टीम का चयन हुआ है, उसमें संजू सैमसन का नाम नहीं है। उनको मुंबई टी20आई मैच के दौरान चोट लगी थी। शायद इसी कारण से वे टीम का हिस्सा नहीं है। उनकी जगह जितेश शर्मा को चुना गया है, जबकि पृथ्वी शॉ की टी20 टीम में वापसी हो गई है। हार्दिक पांड्या फिर से टीम के कप्तान हैं और उपकप्तानी सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है। 
 

टेस्ट सीरीज के पहले दो मुकाबले के लिए चुनी गई टीम पर नजर डालें तो सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को चुना गया है। ईशान किशन को शायद बैकअप विकेटकीपर के रूप में चुना गया है। केएस भरत को मौका मिलेगा, क्योंकि ऋषभ पंत उपलब्ध नहीं हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि जसप्रीत बुमराह इनमें से किसी भी टीम का हिस्सा नहीं हैं। वे अभी भी फिट नहीं हैं। रविंद्र जडेजा टेस्ट टीम में हैं, लेकिन उनको भी फिटनेस टेस्ट से गुजरना है। इस टेस्ट टीम के उपकप्तान फिर से केएल राहुल बनाए गए हैं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed