September 29, 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पैर छूने की कोशिश पड़ी महंगी, राजस्थान सरकार की महिला इंजीनियर सस्पेंड

0

 नई दिल्ली 

राजस्थान सरकार की एक महिला इंजीनियर को 4 जनवरी को एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) के सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने और उनके पैर छूने की कोशिश करने के मामले में शुक्रवार को सस्पेंड कर दिया गया।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने गृह मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद महिला इंजीनियर को सस्पेंड कर दिया। विभाग के मुख्य इंजीनियर (प्रशासन) के आदेश में कहा गया है कि विभाग की कनिष्ठ इंजीनियर अंबा सियोल (Amba Siyol) ने 4 जनवरी को रोहेत में स्काउट गाइड जंबोरी के उद्घाटन कार्यक्रम में राष्ट्रपति के पैर छूने की कोशिश कर प्रोटोकॉल को तोड़ा है, लिहाजा उन्हें राजस्थान लोक सेवा नियमों के तहत तत्काल प्रभाव से सस्पेंड किया जाता है।

अंबा सियोल पानी की व्यवस्था देखने के लिए कार्यक्रम स्थल पर थीं, लेकिन राष्ट्रपति के सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए वह उन अधिकारियों की अग्रिम पंक्ति तक पहुंचने में सफल रहीं, जो राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए वहां मौजूद थे। उन्होंने आगे बढ़कर राष्ट्रपति के पैर छूने की कोशिश की, लेकिन राष्ट्रपति के सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोक दिया।

स्थानीय पुलिस ने पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया था। हालांकि, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस घटना को राष्ट्रपति की सुरक्षा में गंभीर चूक मानते हुए इसे गंभीरता से लिया और राजस्थान पुलिस से रिपोर्ट मांगी थी।  
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed