September 29, 2024

कैलिफोर्निया में दो हफ्ते में 6 तूफान, भारी तबाही में 19 की मौत; अब बाढ़ और बिजली का संकट

0

अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में तूफान ने भारी तबाही मचाई है। बाढ़, आंधी-तूफान, हिमपात और भूस्खलन से अब तक 19 लोगों की जान जा चुकी है। अधिकारियों ने अभी और बाढ़ आने और भूस्खलन होने की चेतावनी दी है। इसके अलावा बिजली कटौती की भी चेतावनी दी है। वहां अभी भी तेज बर्फीली हवाएं बह रही हैं, इससे रहात-बचाव कार्य में भी बाधा आ रही है।

राज्य में पिछले दो हफ्तों में यानी 26 दिसंबर से अब तक छह भयंकर तूफान आ चुके हैं। इससे राज्य की 90 फीसदी आबादी प्रभावित हुई है। 3.4 करोड़ लोगों पर अभी भी बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। आंधी-तूफान की वजह से अभी भी 2 लाख से ज्यादा घरों में बिजली नहीं है।
 
पर्यटकों के आकर्षण केंद्र कार्मेल और पेबल बीच जैसे उत्तरी कैलिफ़ोर्निया के शहरों में भारी बाढ़ के कारण पास की सलिनास नदी में जल स्तर बढ़ गया है। वे टापू में तब्दील हो गए हैं। सालिनास नदी का जलस्तर शुक्रवार सुबह खतरनाक स्तर तक बढ़ गया। अधिकारियों ने करीब 24,000 लोगों को नदियों के किनारे से बाहर निकाला है।

कैलिफोर्निया के गवर्नर ऑफ़ इमरजेंसी सर्विसेज के निदेशक नैन्सी वार्ड ने ब्लूमबर्ग से कहा, "ये तूफान हमारे राज्य के आधुनिक इतिहास में सबसे घातक प्राकृतिक आपदाओं में से एक है।" मौसम विभाग के मुताबिक अगले 10 दिन में 4 और तूफान आने की आशंका है। इससे उत्तरी कैलिफोर्निया का इलाका काफी प्रभावित हो सकता है।

अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने कैलिफोर्निया के हालात देखते हुए राज्य में इमरजेंसी लगा दी है। कैलिफोर्निया की सड़कें गड्ढे में तब्दील हो चुकी हैं। राज्य में  पिस्ता, बादाम, टमाटर, कपास और अन्य फसलों का भारी नुकसान हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *