September 30, 2024

रूस-यूक्रेन युद्ध से सबक लें, भविष्य के लिए तैयार भी; सेना से ऐसा क्यों बोले राजनाथ सिंह

0

 नई दिल्ली 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना से कहा कि उन्हें भविष्य के लिए तैयार रहना चाहिए। रूस और यू्क्रेन युद्ध का जिक्र करते हुए राजनाथ बोले कि इस संघर्ष से सबक लिया जाना चाहिए। सेना सेवा कोर (एएससी) बेंगलुरु में 75वें भारतीय सेना दिवस कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने सशस्त्र बलों से आह्वान किया कि वे क्षमताओं को बढ़ाएं और आने वाले दिनों में सभी प्रमुख सशस्त्र बल अपने सुरक्षा तंत्र को मजबूत करेंगे। राजनाथ ने 1962, 1965, 1971, 1999 के युद्धों और गलवान और तवांग में हाल की झड़पों के दौरान सेना की बहादुरी को याद किया। साथ ही बताया कि कैसे पीएम मोदी के एक फोन कॉल से रूस-यूक्रेन युद्ध कुछ घंटे के लिए रुका और हमने अपने छात्रों को रेस्क्यू किया। 

75वें सेना दिवस पर बेंगलुरु में एक कार्यक्रम में बोलते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि सुरक्षा चुनौतियां भी बदलाव हुआ है। न केवल समय के साथ सुरक्षा चुनौतियां विकसित हो रही हैं, बल्कि उस बदलाव की गति भी तेजी से बढ़ रही है। सिंह ने कहा, "ड्रोन, अंडरवाटर ड्रोन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित हथियारों का आज उपयोग किया जा रहा है। यह युग प्रौद्योगिकी-गहन हो गया है। नवीनतम तकनीकी प्रगति ने इन चुनौतियों को बढ़ा दिया है।" 

भविष्य को देखें, यूक्रेन संघर्ष से सबक लें
लगातार बदलते समय के साथ तालमेल बिठाने, धैर्य और बहादुरी के साथ चुनौतियों से निपटने के लिए सशस्त्र बलों की सराहना करते हुए रक्षा मंत्री ने उन्हें अपनी क्षमताओं को और विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया। रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का जिक्र करते हुए राजनाथ ने कहा कि दुनिया भर की सेनाएं सक्रिय रूप से आधुनिकीकरण में लगी हुई हैं। नए विचारों, प्रौद्योगिकियों और अपने संगठनात्मक ढांचे पर लगातार काम कर रही हैं। हमे भी इन सब पर गहन विचार और धरातल पर करने की जरूरत है।

गलवान और तवांग झड़प का जिक्र
राजनाथ सिंह ने भारतीय सशस्त्र बलों से भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए अपनी रणनीति, रणनीति और नीतियों पर काम करने का आग्रह किया। कहा, "हर आज कल का कल बन जाता है। कोई भी सेना या संगठन, जो केवल वर्तमान के अनुसार खुद को तैयार करता है, जो जल्द ही पुराना और अप्रभावी हो जाता है। कल, परसों और अगले 25-30 वर्षों में काम करना अनिवार्य है। यह हमारी सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।" 

रक्षा मंत्री ने रक्षा बलों की सराहना की और 1962, 1965, 1971, 1999 के युद्धों और गलवान और तवांग में हाल की झड़पों के दौरान उनकी बहादुरी को याद किया। उन्होंने कहा कि जवानों के जज्बे और बहादुरी से न केवल दुनिया भर में भारत का सम्मान बढ़ा है, बल्कि सभी भारतीयों के दिलों में विश्वास भी बढ़ा है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की प्रतिष्ठा में काफी वृद्धि हुई है। 

पीएम मोदी के एक फोन से कुछ घंटे रुका युद्ध
राजनाथ ने रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के दौरान भारतीय छात्रों के रेस्क्यू अभियान का जिक्र किया। सिंह ने कहा, "रूस और यूक्रेन युद्ध के दौरान भारतीय छात्रों को निकालना हमारा बड़ा टास्क था। छात्रों को सुरक्षित घर वापस लाने के लिए हंगामा हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की और युद्ध को कुछ घंटों के लिए रोक दिया गया, जिसके दौरान छात्रों को सुरक्षित बाहर निकाला गया।"
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *